ब्रिटेन PM लिज ट्रस का यू-टर्न, सरकार पर संकट देख गलत निर्णयों के लिए मांगी माफी

0 132

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस इन दिनों सियासी संकट में हैं। कर कटौती में छूट का निर्णय उनके लिए जी का जंजाल बन गया है। उनकी खुद की पार्टी के सांसद उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में हैं। इन सबके बीच लिज ट्रस ने कुर्सी बचाने के लिए जनता से माफी मांगी है। ट्रस ने कहा है कि उनसे निर्णय लेने में गलतियां हुईं, जिसके लिए वह माफी मांगती हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह आगे सरकार का नेतृत्व करती रहेंगी।

ट्रस ने दी सफाई
ट्रस ने स्थानीय मीडिया से कहा, उनसे जो गलतियां हुई हैं, उसके लिए मैं जिम्मेदारी स्वीकार करना चाहती हूं और माफी मांगना चाहती हूं। उन्होंने कहा, मैं उच्च करों की समस्या से निपटने के लिए टैक्स कटौती में छूट से लोगों की मदद करना चाहती थी। हालांकि, हमने इसमें काफी तेजी दिखाई, जो गलत साबित हुई। दरअसल, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के इन निर्णयों के कारण निवेशकों का उन पर से भरोसा खत्म हो गया और उनकी पोल रेटिंग भी गिर गई। इतना ही नहीं सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों ने भी उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर ली।

टैक्स कटौती के सभी निर्णय वापस
उधर, ब्रिटेन के नए वित्तमंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को प्रधानमंत्री ट्रस की टैक्स कटौती की सभी घोषणाओं को वापस लेने का एलान कर दिया। बता दें, ट्रस ने पूर्व वित्तमंत्री क्वासिक को पद से हटा दिया था, जिसके बाद जेरेमी हंट को उनकी जिम्मेदारी दी गई थी। हंट द्वारा रद्द किए गए प्रावधानों में मिनी बजट में प्रस्तावित नागरिकों के बिजली बिल कम करने वाली छूट योजना भी शामिल है। हंट ने पद संभालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री से निर्णय लेने में गलती हुई थी।

ट्रस के विरोध में 100 सांसद
ट्रस के गलत निर्णयों के कारण उनकी सरकार एक महीने में ही घिर गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि उनकी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद ही प्रधानमंत्री लिज ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में हैं। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद ट्रस के खिलाफ जल्द ही अविश्वास प्रस्ताव को समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैटी को सौंपने के लिए तैयार हैं। पत्र के जरिए यह बताने की कोशिश की जाएगी कि ट्रस का समय समाप्त हो गया है, या फिर उनसे अपने समर्थन में विश्वास प्रस्ताव लाने को कहा गया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.