10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच CBSE ने जारी की नई गाइडलाइन

0 130

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से चल रही हैं. बोर्ड परीक्षाओं के बीच CBSE ने स्कूल एवं परीक्षा केंद्र को परीक्षाएं कराने के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं. बोर्ड ने उन सभी विद्यालयों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं जो अभी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रही हैं.

CBSE द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले सभी विद्यालयों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं को प्लास्टिक की थैलियों से तभी पैक किया जाए जब परीक्षा के पश्चात् उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को डाक सेवाओं के जरिए भेजी जाएं. यदि इन उत्तर पुस्तिकाओं को व्यक्तिगत तौर पर या सिटी कॉर्डिनेटर के सहयोग से क्षेत्रीय कार्यालय में भेजा जाता है तो प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

* Whatsapp संदेश नहीं:-
इसके साथ ही बोर्ड ने दोहराया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा के समय कोई व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजा जाना चाहिए. चाहे वह संदेश सीबीएसई के साथ हो या बोर्ड परीक्षा के संचालन से संबंधित किसी अन्य अफसर के साथ.

* प्रश्न पत्र पर टिप्पणी ऑनलाइन भेजें:-
इसके अलावा, बोर्ड ने यह भी निर्देश दिया है कि प्रश्न पत्रों के बारे में सभी टिप्पणियों इस लिंक parikshasangam.cbse.gov.in/frmSchConduct?REF=Exam%20Activities के जरिए ऑनलाइन भेजी जाएं.

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आरम्भ हुई है. कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से आरम्भ होकर 21 मार्च तक चलेंगी. वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आरम्भ होकर 5 अप्रैल तक चलेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.