eco-friendly bottle: नोएडा की लड़की ने बनाई खास किस्‍म की बोतल!

0 382

नोएडा की समीक्षा गनेरीवाल ने इसका शानदार विकल्‍प खोज लिया है. उन्‍होंने एक ऐसी बोतल बनाई है जो पूरी तरह ईकोफ्रेंडली (eco-friendly bottle) है और 100 फीसदी डिस्पोसेबल है.

कागज से बनाई बोतल!

समीक्षा ने बोतलों के कारण पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कागज के टुकड़ों को प्राकृतिक गोंद से जोड़कर ऐसी बोतल बनाई है जिसमें तरल पदार्थ रखने से वह गलती नहीं है. यहां तक कि इस बोतल का ढक्‍कन भी कागज और मिट्टी में घुल जाने वाले प्राकृतिक तत्‍वों से ही बना है. इस बोतल को 9 महीने तक इस्‍तेमाल किया जा सकता है और उसके बाद इसे गमले की मिट्टी में ही दबाया जा सकता है, ताकि वो डीकंपोज हो जाए. साथ ही यह वेस्‍ट पेपर का फिर से इस्‍तेमाल करने का बहुत अच्‍छा तरीका है.

शैंपू-कंडीशनर, हैंडवॉश कर रहे पैक

समीक्षा बताती हैं कि अभी कागज से बनी इस बोतल का उपयोग शैंपू, कंडिशनर और हैंडवाश पैक करने के लिए किया जा रहा है (eco-friendly bottle). अब वे पानी और जूस भरने के लिए कागज की बोतल तैयार कर रही हैं. उन्‍हें अपनी इस खास बोतल का पेटेंट लेने के लिए भी आवेदन कर दिया है. उनका यह अनूठा प्रयोग कुछ बेवरेज कंपनियों को बहुत पसंद आया है और उन्‍होंने अपने पेय पदार्थ पैक करने के लिए उनकी बोतलों का उपयोग करने में रुचि दिखाई है.

कीमत होगी प्‍लास्टिक बोतल से कम

समीक्षा ने इस नवाचार के लिए 2018 में अपनी कंपनी शुरू की थी. फिलहाल इन बोतलों की मैन्‍यूफेक्‍चरिंग हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित एक फैक्ट्री में हो रही है लेकिन जल्द ही वे नोएडा में भी अपनी यूनिट शुरू करने की तैयारी में हैं. इकाई स्थापिक की जाएगी. वहीं कीमत को लेकर उनका कहना है कि अभी यह बोतल प्‍लास्टिक बोतल जितनी 19 रुपये की लागत में तैयार हो रही है लेकिन हम इसकी कीमतें और कम करने पर काम कर रहे हैं.

Also Read: Will Smith : विल स्मिथ के थप्पड़ पर सलमान खान ने दिया बयान, कहा- ‘मजाक हमेशा दायरे में होना चाहिए’

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.