ओमीक्रोन के अलर्ट के बीच लखनऊ में मिले कोरोना के दो पॉजिटिव मरीज, सैंपल की होगी जीनोम सिक्वेसिंग

0 784

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Variant) का संकट गहराता जा रहा है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के लखनऊ (lucknow uttar pradesh) में दो महिलाएं संक्रमित पाई गई हैं. दोनों ही महिलाएं हाल ही में केरल से वापस लौटी हैं. दोनों संक्रमितों को कमांड हॉस्पिटल में आइसोलेट किया गया है. महिलाओं के संक्रमित आने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच हुआ है. मरीजों के सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है. शहर में वर्तमान में कुल 16 एक्टिव मरीज हैं.

डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक दो महिलाएं केरल की यात्रा कर लौटी थीं. सर्दी-जुकाम की आशंका में दोनों की जांच कराई गई. दोनों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. सेना के परिवार से जुड़ा मामला है. लिहाजा दोनों को कमांड हॉस्पिटल में आइसोलेट किया गया है.

डॉ. मिलिंद के मुताबिक दोनों मरीज पूरी तरह से सेहतमंद हैं. अब किसी भी तरह के लक्षण भी नहीं हैं. एहतियात के तौर पर दोनों मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेसिंग कराई जा रही है. नमूने केजीएमयू में भेजे गये हैं. वहीं मरीजों के संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है. यात्रा की हिस्ट्री खगाली जा रही है. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि कोरोना को लेकर सभी को सावधान रहने की जरूरत है. जरा सी चूक से संक्रमण फैल सकता है. नियमों का कड़ाई से पालन करें.

कोरोना के इस नए वैरिएंट को लेकर बलरामपुर अस्पताल के ईएमओ डॉक्टर सौरभ सिंह का कहना है कि कोरोना का वैरिएंट ओमीक्रोन सबसे पहले साउथ अफ्रीका में पाया गया था. ओमीक्रोन में री इंफेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा पाया जाता है. जो लोग कोविड से ग्रस्त हो चुके हैं, ऐसे लोगों को ओमीक्रोन से ज्यादा खतरा है. वैक्सीनेशन ही इससे बचने का एक मात्र साधन है.

ओमीक्रोन वैरिएंट की गंभीरता को देखते हुए लखनऊ समेत यूपी के तमाम शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले तमाम यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है. इसके अलावा सभी यात्रियों की डिटेल्स का डेटाबेस भी बनाया जा रहा है, जिससे कि किसी संदिग्ध मरीज को सही वक्त पर ट्रैक कर आइसोलेट किया जा सके.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.