देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट की दस्तक, कर्नाटक में मिले 2 केस, संक्रमित लोगों में गंभीर लक्षण नहींः स्वास्थ्य मंत्रालय

0 1,178

कोरोना वायरस के बेहद खतरनाक वेरिएंट माने जा रहे ओमीक्रॉन (Omicron Variant) ने भारत में दस्तक दे दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से गुरुवार को जानकारी दी गई कि देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट के दो मामले सामने (Two confirmed Omicron cases) आए हैं. इन संक्रमित लोगों का इलाज किया जा रहा है. ये दोनों मामले कल देर रात सामने आए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने ओमीक्रॉन के देश में आए मामलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश में अब तक ओमीक्रॉन वेरिएंट के 2 मामले सामने आए हैं और दोनों ही केस कर्नाटक में मिले हैं. जिन 2 मरीजों में ओमीक्रॉन केस की पुष्टि हुई है उनमें से एक 66 वर्षीय पुरुष जबकि दूसरा 46 वर्षीय पुरुष है. उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.

उन्होंने कहा कि दोनों संक्रमितों में हल्के लक्षण मिले हैं. संक्रमित लोगों का इलाज किया जा रहा है. साथ ही इन संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों पर भी नजर रखी जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 29 देशों में अब तक ओमीक्रॉन के 373 मामले सामने आ चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से बताया कि कि ओमीक्रॉन वेरिएंट कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और इसके तेजी से फैलने की आशंका जताई जा रही है. उन्होंने बताया कि यह 29 देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है.

ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्थापित 37 प्रयोगशालाओं के INSACOG कन्सॉर्शीअम (INSACOG consortium) के जीनोम सिक्वेसिंग प्रयास के माध्यम से कर्नाटक में अब तक ओमीक्रॉन के 2 मामलों का पता चला है. उन्होंने कहा कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूकता बेहद जरूरी है. कोरोना से बचने के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार की जरुरत है.

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की ओर से जानकारी दी गई कि देश में पिछले एक महीने से कोरोना के नए मामलों में कमी आ रही है. अब दो राज्यों महाराष्ट्र और और केरल में 10 हजार से ज्यादा केस एक्टिव हैं जो कि देश के कुल केस का 55 फीसदी है. 49 फीसदी आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लग जाने के बाद कोविड मामलों में यह कमी देखी गई है.

उन्होंने बताया कि भारत में एक दिन में औसतन कोरोना के 9,765 नए मामले सामने आते हैं. केरल से अभी भी सबसे अधिक एक्टिव केस (44.88%) के मामले सामने आते हैं, इसके बाद महाराष्ट्र 11.09% का नंबर है. केरल में अभी 44,000 एक्टिव केस हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.