जालंधर में फ्रिज फटने से 6 लोगों की मौत, कैसे करें फ्रिज से बचाव, जानिए

0 76

नई दिल्ली (New Delhi)। जालंधर (Jalandhar) के अवतार नगर गली नंबर 12 में एक घर में आग लगने से एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस जांच में सामने आया है कि हादसा फ्रिज का कंप्रेसर फटने (compressor burst) के कारण हुआ था। इस हादसे में भाजपा कार्यकर्ता यशपाल सिंह घई, उनके बेटे इंद्रपाल, बहू रुचि, पोतियां दीया व मंशा और पोते अक्षय की जिंदा जलने से मौत हो गई थी। परिवार में अब केवल यशपाल घई की बुजुर्ग पत्नी ही बची हैं।

बताया जारहा है कि इस घटना में मरने वालों में 3 बच्चे भी शामिल थे. फ्रिज के ब्लास्ट होने की खबरें आम नहीं हैं. शायद ही आपने हाल-फिलहाल ऐसी किसी अन्य घटना के बारे में सुना हो. मगर यह बात 100 फीसदी सही है कि फ्रिज फट सकता है और बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है. जालंधर के अवतार नगर की ताजा घटना चेतावनी दे रही है कि आपको भी फ्रिज के मामले में अलर्ट रहना चाहिए.
क्यों फटता है फ्रिज?

जब हम बात करते हैं फ्रिज के फटने की तो वास्तव में फ्रिज नहीं, फ्रिज का एक पार्ट फटता है. उस पार्ट को कहते हैं कंप्रेसर (Compressor). कंप्रेस फ्रिज के बैक-साइड में लगा होता है. इसमें एक पम्प होता है और एक मोटर लगी होती है. ये मोटर पम्प के जरिए रेफ्रिजरेंट गैस को कॉइल्स में भेजती है. जैसे ही ये गैस ठंडी होकर तरल पदार्थ अथवा लिक्विड में बदलती है, यह फ्रिज से गर्माहट (हीट) को ग्रहण (शोषित) कर लेती है और अंदर रखी सभी चीजों को ठंडा करती है. यह तो हुआ फ्रिज के काम करने का सामान्य तरीका.

सामान्य तरीका जब असामान्य हो जाता है तो कंप्रेसर फट जाता है. दरअसल, जब कंप्रेसर जब रेफ्रिजरेंट को लगातार घुमाता है तो फ्रिज का पिछला भाग गर्म होने लगता है. जब ऐसा होता है तो कंडेसर कॉइल्स (Condenser coils) सिकुड़ने लगती हैं. इनके सिकुड़ने से गैस का रास्ते में बाधा पड़ती है और यह बाहर नहीं निकल पाती. जैसे-जैसे ये कॉइल के अंदर इकट्ठा होने लगती है तो प्रेशर बढ़ने लगता है. एक सीमा के बाद यह प्रेशर खतरनाक विस्फोट का रूप ले लेता है.

चूंकि इस तरह की घटनाएं आम नहीं हैं तो माना जा सकता है कि फ्रिज आसानी से इस तरह फटते नहीं हैं. फिर भी यदि आपके घर में 10 साल से अधिक पुराना फ्रिज रखा हुआ है और उसे काम में लाया जा रहा है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. फ्रिज जितना ज्यादा पुराना होता जाता है, उसमें विस्फोट होने का खतरा भी उतना ही ज्यादा बढ़ सकता है. पुराने फ्रिज के साथ आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है.

क्या करें कि कभी न फटे फ्रिज?
आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. यदि आपने सभी चीजों को दुरुस्त रखा तो आपका फ्रिज कभी नहीं फटेगा और किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं होगी.

1. फ्रिज की आवाज से आपको पता चल जाएगा कि ठीक है या नहीं. यदि कंप्रेसर की एक समान आवाज आप सुनते हैं तो मतलब ठीक है. यदि कंप्रेसर अत्यधिक जोर की आवाज कर रहा है या फिर उसमें से बिलकुल भी आवाज नहीं आ रही तो समझिए कुछ गड़बड़ है.
2. फ्रिज यदि 10 साल से पुराना है तो समय-समय पर उसकी जांच कराते रहें.
3. फ्रिज को दीवार के साथ सटाकर न रखें. फ्रिज और दीवार के बीच ठीक-ठाक स्पेस होना चाहिए.
4. यदि फ्रिज अच्छे से चीजों को कूल नहीं कर रही है तो आपको टेक्नीशियन बुला लेना चाहिए.
5. यदि फ्रिज के पीछे से ज्यादा हीट आ रही है तो इसे इग्नोर करना ठीक नहीं होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.