सर्दियों में खूब चाव से खाएं गजक, फायदे पाने से आपको कोई नहीं रोक सकता

0 83

नई दिल्ली: खाने के बाद मीठा खाना अक्सर लोगों को पसंद होता है. वहीं सर्दियों के मौसम में ठंड से खुद को बचाने के लिए हम लोग कई ऐसी चीजों का सेवन करते जिससे हमारे शरीर को गर्मी मिले. ऐसे में इस मौसम में लोग गजक खूब मजे से खाते हैं. मीठा होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. गुड़ और तिल को मिलाकर बनने वाली गजक को अगर आप अभी तक सिर्फ स्वाद के लिए खाते थे तो अब आप उसके फायदे भी जान लें.

गजक खाने के फायदे

मजबूत हड्डियां

गजक को गुड़ और तिल मिलाकर बनाया जाता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से अर्थराइटिस में भी आराम मिलता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

गजक में भरपूर मात्रा में सिमासोलिन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इसलिए इसके सेवन से बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

एनर्जी

गजक खाने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है. गुड़ और तिल दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिलाएं जाते हैं. इस वजह से गजक आपकी वीकनेस को दूर करके बॉडी को एनर्जी भी देता है.

सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

घर पर झटपट कैसे बनाएं विंटर स्पेशल मूंगफली गजक
बेहतर पाचन क्रिया

गजक में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो हमारी पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है. इसका सेवन कब्ज और गैस जैसी दिक्कतें को भी दूर करता है.
एनीमिया से निजात

एनीमिया से जूझ रहे लोगों को भी गजक का सेवन करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है.

बॉडी की गर्मी

गुड़ और तिल को मिलाकर बनाई जाने वाली गजक शरीर को गर्माहट भी देती है. क्योंकि इन दोनों की तासीर गर्म होती है. इसलिए गजक को सर्दियों में खाते है.
ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन के लिए भी गजक काफी फायदेमंद होती है. गजक में एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी स्किन में ग्लो भी लाता है और फाइन लाइंस भी कम होती हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.