तुर्की और सीरिया में हाहाकार, भूकंप से 95 लोगों की मौत; इमारतें धराशायी

0 102

इस्तांबुल: तुर्की में सोमवार सुबह बड़ा भूकंप आ गया है। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियो साइंसेज ने जानकारी दी है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.7 रही। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गाजियानटेप प्रांत के नुरदागी शहर में रहा। भूकंप के चलते कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई बड़ी इमारतें भी ढह गई हैं।

एजेंसी के अनुसार, उत्तर पश्चिम सीरिया में विपक्ष के ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को ‘विनाशकारी’ बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं। ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने लोगों से इमारतों से बाहर खुले स्थान पर रहने को कहा है। भूकंप ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम एशिया बर्फीले तूफान की चपेट में है जिसके गुरुवार तक जारी रहने के आसार हैं।

कहा जा रहा है कि तुर्की के मालात्या प्रांत में 23 लोगों की मौत हुई है। वहीं, सनलीउर्फा में 17, दियारबकिर में 6 और उस्मानिये में 5 लोग मारे गए हैं। इधर, सीरिया में 42 लोगों की मौत की खबर है। इसके अलावा कहा जा रहा है कि सीरिया और यमन में भी झटके महसूस किए गए हैं। सीरिया में भी कई इमारतें ढह गई हैं।

भूकंप की वजह से जोरदार धमाका
तुर्की में कहरामनमारस इस भूकंप की वजह से जोरदार धमाका हुआ है और आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे के मुताबिक स्‍थानीय समयानुसार तड़के चार बजकर 17 मिनट पर पहला झटका आया। यह झटका राजधानी अंकारा समेत तुर्की के दूसरे शहरों में भी महसूस किया गया। भूकंप की वजह से तुर्की का एक शॉपिंग मॉल भी गिर गया है। फिलीस्‍तीन और इजरायल के बीच स्थित गाजा पट्टी से खबर है कि करीब 45 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं कुछ ही मिनटों के बाद दूसरा भूकंप आया। इस भूकंप की वजह से सीरिया में भी कई इमारतें गिर गई हैं।

सीरिया, लेबनान और इराक तक कांपे
फिलीस्‍तीन और इजरायल के बीच स्थित गाजा पट्टी से खबर है कि करीब 45 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं कुछ ही मिनटों के बाद दूसरा भूकंप आया। इस भूकंप की वजह से सीरिया में भी कई इमारतें गिर गई हैं। इस भूकंप की वजह से सीरिया में भी कई इमारतें गिर गई हैं। एक मस्जिद के अंदर से भी जो तस्‍वीरें आ रही हैं, उसमें झूमर और आसपास के खंबे हिलते हुए नजर आ रहे हैं।

जीएफजेड हेल्महोल्ट्ज सेंटर पॉट्सडैम के मुताबिक कई अपार्टमेंट्स इस भूकंप की वजह से ढह गए हैं। ऐसी आशंका है कि उनमें कई लोग दबे हो सकते हैं। इस भूकंप के बाद सीरिया, इजरायल, लेबनान, इराक, इजरायल, फिलीस्‍तीन, साइप्रस तक में झटके महसूस किए गए। जो वीडियो सोशल म‍ीडिया पर जो वीडियो आ रहे हैं उनमें साफ देखा जा सकता है कि भूकंप की वजह से किस तरह बिल्डिंग्‍स हिल रही हैं।

बताया जा रहा है कि तुर्की में भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04:17 बजे आया. इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी. भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास था. भूकंप के तेज झटकों में कई इमारतें ढह गईं. समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, अब तक 53 लोगों के मौत की खबर सामने आई है. तुर्की के ओस्मानिया में 34 इमारतें तबाह हो गईं.

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने ट्वीट कर बताया कि भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में रेस्क्यू अभियान जारी है. भूकंप के दौरान कम से कम 6 बार झटके लगे. इरदुगान ने लोगों से अपील की कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में प्रवेश न करें.

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके लेबनान, सीरिया में भी महसूस किए गए. सीरिया में अलेप्पो और हमा शहर से नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं. सिविल डिफेंस के मुताबिक, सीरिया में तुर्की से लगे इलाकों में कई इमारतें गिर गईं. दमिश्क में भी भूकंप के झटकों के बाद लोग सड़कों पर आ गए. लेबनान में करीब 40 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए.

तुर्की की भौगोलिक स्थिति के चलते यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं. यहां 1999 से अब तक भूकंप से 18000 लोगों की मौत हो चुकी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.