इजरायल में घमासान: गाजा से रॉकेट हमला, 11 फिलिस्तीनी भी मारे गए

0 93

यरुशलम: इजराइल में घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। गाजा पट्टी से इजराइल पर गुरुवार सुबह रॉकेट हमला हुआ। वहीं इजराइली सेना ने भी वेस्ट बैंक में छापा मारा, जिसमें 11 फिलिस्तीनी मारे गए और 100 से अधिक घायल हुए हैं।

इजराइल में चल रहे संघर्ष में एक बार फिर तेजी आ गई है। गाजा पट्टी से इजराइल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे गए हैं। इजराइली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी से छह रॉकेट दागे जाने की पुष्टि की है। इजराइली डिफेंस फोर्स ने दावा किया कि गुरुवार सुबह गाजा पट्टी से दक्षिणी इजराइल में छह रॉकेट दागे गए। इनमें से पांच रॉकेट इजराइल के आयर डोम डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर उन्हें मार गिराया था। छठा रॉकेट एक खुले इलाके में गिरा।

इससे पहले इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में एक फ्लैशपाइंट शहर नब्लस पर छापा मारा। इस दौरान चार बंदूकधारियों और चार नागरिकों सहित 11 फिलिस्तीनी मारे गए। इस छापे में सौ से अधिक लोग घायल भी हुए हैं। इजराइली सेना ने नब्लस में अभियान की पुष्टि की है।

इजराइल की सेना की ओर से बताया गया है कि इजराइल पर हमले की योजना बनाने के संदेह में फिलिस्तीनी चरमपंथियों को हिरासत में लेने की कोशिश की गयी। इस दौरान हुए हमले पर हुई जवाबी कार्रवाई में लोग हताहत हुए हैं। किसी इजराइली के मारे जाने या घायल होने की जानकारी नहीं मिली है।

फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट ने भी इस घटनाक्रम की पुष्टि की है। इस गुट की ओर से कहा गया है कि उसके दो कमांडरों को इजराइली सैनिकों ने एक घर में घेर लिया था, जिसके बाद संघर्ष शुरू हुआ। धमाकों की आवाजें आईं और स्थानीय युवकों ने बख्तरबंद टुकड़ी के काफिले पर पथराव किया। इस घटनाक्रम में दो इस्लामिक जिहाद कमांडर मारे गए हैं। चार नागरिकों में एक 72 वर्षीय बुजुर्ग और एक 14 वर्षीय लड़का भी शामिल है। सौ से अधिक लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा है कि वह गाजा पट्टी पर हमला कर रहा है। आईडीएफ ने ट्विटर पर कहा, “प्रारंभिक रिपोर्ट- आईडीएफ वर्तमान में गाजा में हमला कर रहा है। विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है।” इससे पहले आईडीएफ ने कहा था कि गाजा से इजरायल की ओर दागे गए छह रॉकेटों में से पांच को रोक दिया गया।

आईडीएफ ने ट्विटर पर कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद गाजा से इजरायल के क्षेत्र की ओर छह रॉकेट दागे गए। आईडीएफ हवाई सुरक्षा एरे द्वारा पांच रॉकेटों को रोक दिया गया, एक रॉकेट खुले क्षेत्र में गिर गया। इससे पहले, आईडीएफ ने बताया कि दक्षिणी इज़रायल में सायरन बज रहे थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.