Afghanistan Earthquake Kills Many People Tremors Were Felt In Parts Of Pakistan:अफगानिस्तान में 6.1 रफ़्तार से भूकंप के झटके , 150 लोगो की मौत , पाकिस्‍तान को भी हुआ नुकसान

0 358

Afghanistan Earthquake Kills Many People:अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में बुधवार अल सुबह आए भीषण भूकंप से भारी तबाही की खबर सामने आई है । रिक्‍टर पैमाने पर 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से अफगान‍िस्‍तान में कम से कम 155 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं पाकिस्‍तान में भी अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 44 किमी दूर था।

पाकिस्‍तान में पेशावर, इस्‍लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगान इलाकों से आ रही तस्‍वीरों में दिख रहा है कि भूकंप की वजह कई इलाके बर्बाद हो गए हैं। यूरोपीय भूकंप केंद्र का अनुमान है कि इसके झटके करीब 500 किलोमीटर के इलाके में महसूस किए गए। भूकंप के झटके बाद लोग दहशत में आ गए और सड़कों पर निकल आए। इससे पहले पिछले शुक्रवार को पाकिस्‍तान के कई शहरों में रिक्‍टर पैमाने पर 5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था।

अफगानिस्‍तान के पाकटीका प्रांत में भारी तबाही हुई है और 50 से ज्‍यादा लोगों के यहां मारे जाने की खबरें आ रही हैं। अफगान मीडिया के मुताबिक खोस्‍त में भारी तबाही की तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। पाकिस्‍तान में भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि भूकंप से घर की छत गिर गई जिससे इस व्‍यक्ति की मौत हो गई। पाकिस्‍तानी समयानुसार सुबह 1:54 मिनट पर यह भूकंप आया था।

ये भी पढें- मंत्री जयवीर सिंह ने विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.