आखिर क्या है ऐसा इस गांव की हवा में जो लोगों को सुला देती है लम्बे समय के लिए

0 77

दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां के रीती रिवाज ही इतने होते हैं जिन्हे जानकर हम भी हैरान रह जाते हैं. रीती के अलावा कुछ ऐसे नियम भी होते हैं जिनके चलते वो नियम का पालन करते हैं और सालों साल उन नियमों को चलाते भी हैं. ऐसे ही आज हम एक गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में एक खास बात सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आपने कभी ये नहीं सुना होगा कि कई महीनों तक लोग सोते ही रहे. लेकिन ऐसा भी गांव है जहाँ पर लोग सोते ही रहते हैं. आइये जानते हैं उस गाँव के बारे में.

दरअसल, दुनिया के नौंवें सबसे बड़े देश कजाकिस्तान में ऐसा ही कुछ होता है जहाँ पर लोग कई महीनों तक सोते ही रहते हैं. जाकिस्तान में एक छोटा-सा गांव कचाली है. बताया जाता है साल 2010 में एक ऐसी घटना हुई है जिसके बाद ये मशहूर हो गया. यहाँ के लोग इतनी गहरी नींद में सोते हैं कि एक या दो दिन नहीं बल्कि कई महीने तक इनकी नींद नहीं खुलती. जब यहाँ के लोग लंबे अंतराल के लिए सो जाते हैं गाँव में जैसे सन्नाटा ही छा जाता है. इस पर वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने खूब रिसर्च भी की है जिसका कोई आधार तो नहीं मिला लेकिन कहते हैं गांव की बनावट और मौसम के कारण यहां के लोग इतनी गहरी नींद में सोते हैं.

इस वो कहते हैं जब भी हवा में कार्बनमोनोऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो लोग गहरी नींद में चले जाते हैं. लेकिन ये असर सिर्फ इंसानो पर होता है जानवरों पर इसका कोई असर नहीं होता. लेकिन इसी बात के चलते ये गांव काफी मशहूर है और आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.