Taj Mahal Case:इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की याचिका पर कहा, कि कल आप कहेंगे हमें जज के चेंबर में जाना है

0 567

Taj Mahal Case:उत्तर प्रदेश के आगरा में ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई हुई. इस याचिका में कोर्ट से मांग की गई है कि सालों से बंद 22 कमरों को खोला जाए और इनकी जांच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से कराई जाए।

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से खुद को अपनी याचिका तक सीमित रखने को कहा। आज आप ताजमहल के कमरे देखने की मांग कर रहे हैं, कल आप कहेंगे कि हमें जज के कक्ष में जाना है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि जाकर एमए, नेट जेआरएफ करें और फिर शोध में ऐसा विषय चुनें। फिर अगर कोई संस्थान उन्हें यह शोध करने से रोकता है तो हमारे पास आएं।

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में जस्टिस डीके उपाध्याय और जस्टिस सुभाष विद्यार्थी की बेंच ने मामले की सुनवाई की. कोर्ट में सुनवाई में याचिकाकर्ता के वकील रजनीश सिंह ने कहा कि देश के नागरिकों को ताजमहल की सच्चाई जानने की जरूरत है. याचिकाकर्ता ने कहा- मैंने कई आरटीआई दायर की हैं। मुझे पता चला है कि कई कमरे बंद हैं और प्रशासन की ओर से बताया गया कि सुरक्षा कारणों से ऐसा किया गया है.

यूपी सरकार ने कहा- आगरा में पहले से दर्ज है केस
याचिकाकर्ता ने कहा कि अगर ताजमहल में कुछ छिपा है तो जनता को इसकी जानकारी होनी चाहिए। वहीं, वकील ने कहा कि मैंने औरंगजेब का एक पत्र देखा है जो उसने अपने पिता को लिखा था। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को अपनी याचिका तक ही सीमित रहना चाहिए। आप दरवाजे खोलने के आदेश मांग रहे हैं। आप एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की मांग कर रहे हैं।

इसके जवाब में यूपी सरकार के वकील ने कहा कि इस मामले में आगरा में पहले से ही मामला दर्ज है और याचिकाकर्ता का इस पर कोई अधिकार नहीं है. वहीं याचिकाकर्ता ने कहा कि मैं इस बात की बात नहीं कर रहा हूं कि जमीन का संबंध भगवान शिव या अल्लाह से है। मेरा मुख्य मुद्दा उन बंद कमरों का है और हम सभी को पता होना चाहिए कि उन कमरों के पीछे क्या है।

जाओ एमए, पीएचडी करो और उसके बाद ऐसे विषय का चयन करो
इसके बाद दो जजों की बेंच ने याचिकाकर्ता को एमए करने के लिए कहा और उसके बाद ऐसा विषय चुनने को कहा। अगर कोई संस्था आपको रोकती है तो हमारे पास आएं। कोर्ट ने पूछा कि आप किससे जानकारी मांग रहे हैं? इसके जवाब में याचिकाकर्ता ने कहा कि प्रशासन की ओर से। इस पर कोर्ट ने कहा- अगर उन्होंने कहा है कि सुरक्षा कारणों से कमरे बंद हैं तो वह जानकारी है. अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो इसे चुनौती दें। आप एमए करें और फिर नेट, जेआरएफ करें और अगर कोई विश्वविद्यालय आपको इस विषय पर शोध करने से रोकता है तो हमारे पास आएं।

कोर्ट ने कहा कि क्या आप मानते हैं कि ताजमहल शाहजहां ने नहीं बनवाया था? क्या हम यहां फैसला सुनाने आए हैं कि इसे किसने बनवाया या ताजमहल की उम्र क्या है? आप हमें वे ऐतिहासिक तथ्य बताएं जिन पर आप विश्वास करते हैं। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को अपनी याचिका तक ही सीमित रहना चाहिए। आप दरवाजे खोलने के आदेश मांग रहे हैं। आप एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की मांग कर रहे हैं।

‘कल आप कहेंगे कि आपको जज का चैंबर देखना है’
याचिकाकर्ता ने कहा कि हमें उन कमरों में जाने की अनुमति दें। इस पर कोर्ट ने तंज कसते हुए कहा कि कल आप कहेंगे कि हमें माननीय जजों के चैंबर में जाना है. कृपया जनहित याचिका प्रणाली का मजाक न बनाएं।

याचिकाकर्ता ने कहा कि मुझे कुछ समय दीजिए, मैं इस पर कुछ फैसले दिखाना चाहता हूं। इस पर कोर्ट ने कहा कि यह याचिका मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है और अब आप यह सब कर रहे हैं. आप इस मुद्दे पर मेरे घर आइए और हम इस पर बहस करेंगे लेकिन कोर्ट में नहीं। इसके बाद कोर्ट ने याचिकाकर्ता को दोपहर 2 बजे तक का समय दिया है।

Also Watch:- Virat Kohli Bad Performance IPL 2022 : Virat Kohli Career End | विराट कोहली का करियर हुआ खत्म,

यह भी पढ़ें:Chief Election Commissioner:राजीव कुमार भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त

रिपोर्ट:रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.