कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ कई समस्‍याओं को दूर करता है संतरा

0 25

मुंबई : खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाला संतरा देखकर ही ताजगी आ जाती है । संतरे की हर चीर कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होती है। अधिकतर लोगों को संतरा खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन इसके सेवन से होने वाले लाभ सभी नहीं जानते हैं। इसका सेवन शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है, इसलिए यह इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभकारी है।

त्‍वचा के लिए फायदेमंद
संतरा (Orange) स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से स्किन पर ग्लो आता है, क्योंकि इसमें कैरोटीन होता है ।

संतरे (Orange) का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अच्छी पाई जाती है, जो कि ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। अगर आप संतरे (Orange) को साबूत खाते हैं, तो यह डायबिटीज (Diabetes) में मदद करता है।

संतरे (Orange) में कोलेस्ट्रॉल काफी कम होता है, इसलिए इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम की जा सकती है। बता दें कि संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि शरीर में फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज (Neutralize) कर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को ऑक्सिडाइज करने में मदद करता है।

संतरे (Orange) में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए यह एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसके साथ ही शरीर में डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है और रेडिकल्स से लड़ता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है।

संतरा (Orange) दिल को स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार होता है, क्योंकि इसमें फ्लैवोनॉइड्स (Flavonoids) होते हैं, जो कि आर्टरीज के ब्लॉकेज को खोलते हैं, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) को सही रखने में मदद करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.