बारिश से बद्रीनाथ-गौरीकुंड हाईवे बंद, केदारनाथ यात्रा पर लगा ब्रेक

0 384

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में मॉनसून की शुरुआत के साथ ही कई जगहों पर बारिश ने सड़कों पर धमाल मचा दिया है. पिछले दो दिनों में बारिश के बाद आए मलबे से कुल 138 सड़कें अवरुद्ध हो गईं। इनमें से 92 सड़कें खोली गईं। राज्य भर में 46 सड़कें अभी भी बंद हैं। वहीं, बद्रीनाथ और गौरीकुंड हाईवे को भी गुरुवार सुबह बंद कर दिया गया. सिरोहबगड़ में भूस्खलन के कारण ऋषिकेश बद्रीनाथ हाईवे को बंद कर दिया गया है।

इसके चलते देजीमांडा छतीखाल मार्ग से वाहनों का संचालन किया जा रहा है। वहीं रुद्रप्रयाग गौरीकुंड हाईवे पर सोनप्रयाग में पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक यात्री की मौत हो गई. जबकि तीन यात्री घायल हो गए। खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ को अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया था। सुबह आठ बजे तक सिर्फ 990 यात्री ही धाम के लिए रवाना हुए।

बद्रीनाथ हाईवे सिरोहबगड और गौरीकुंड हाईवे नौला गुरुवार सुबह शुरू हुई बारिश से पानी में बंद हो गए. चमोली जिले में भी देर रात शुरू हुई मूसलाधार बारिश से मलबा जमा होने से जिले के 12 ग्रामीण संपर्क मार्ग बंद हैं. नंदानगर, पोखरी, देवाल, थराली विकासखंड की कई सड़कें मलबे के कारण बंद हैं. बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा भी बारिश के कारण कम हो गई है। पहाड़ी जिलों में भारी बारिश के कारण मलबा आने से कई रास्ते बंद हो गए हैं. सड़कों को खोलने के लिए 235 जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं।

राज्य की छह सड़कें, चार मुख्य जिला सड़कें, चार अन्य जिला सड़कें, 30 ग्रामीण सड़कें और दो पीएमजीएसवाई सड़कें बुधवार देर शाम तक बंद रहीं. अधिकांश बंद सड़कें उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी के पहाड़ी जिलों में हैं। कुमाऊं क्षेत्र के पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल जिलों में भी सड़कें अवरुद्ध हैं। भारी बारिश के चलते पहाड़ी से मलबा आने से राज्य में दो जगहों पर हादसे भी हो चुके हैं. इनमें दो लोगों की मौत हो गई है। इनमें से एक घटना रुद्रप्रयाग और दूसरी पिथौरागढ़ में हुई है।

इधर, विभागाध्यक्ष पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता अयाज अहमद ने बताया कि सड़कों को खोलने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है. अच्छी बात यह है कि राज्य के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग खुले हैं। कुछ जगहों पर मलबा आया था, लेकिन समय रहते जेसीबी लगाकर उसे हटा लिया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.