SC कर्मचारियों पर मेहरबान BJP सरकार, पदोन्नति में आरक्षण के लिए 3 महीने में चिह्नित करेगी पद

0 106

हरियाणा: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देगी और इसके लिए सभी काडरों में आगमी तीन माह में पदों को चिह्नित किया जाएगा। संत रविदास की 646 वीं जयंती के उपलक्ष्य में जींद के नरवाना में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद जिले के गांव रसूलपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का नाम भी संत रविदास के नाम पर रखने का ऐलान किया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सिरसा स्थित चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय में संत रविदास के नाम पर एक पीठ स्थापित की जाएगी, ताकि उनके जीवन का अध्ययन कर उनके विचारों का प्रचार- प्रसार किया जा सके।

खट्टर ने कहा कि संत रविदास का पीपली के पास स्मारक बनाने के लिए जमीन की पहचान हो गई है। उन्होंने बताया कि स्मारक के पास एक स्कूल और छात्रावास भी स्थापित किया जाएगा। मनोहर लाल खट्टर ने अनुसूचित जाति के लोगों को लघु एवं सूक्ष्म उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीद पर दी जाने वाली छूट भी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति के युवाओं को स्वरोजगार व उद्यमिता में बढ़ावा देने के लिए बैंकों के अलावा सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु एक ‘कैपिटल फंड’की स्थापना की जाएगी। उन्होंने नरवाना में संत रविदास धर्मशाला के जीर्णोद्धार के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 29 करोड़ रुपये की सात परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.