अमेरिका के बैलिस्टिक मिसाइल क्षेत्रों में उड़ रहा है चीन का जासूसी गुब्बारा, व्हाइट हाउस में हड़कंप

0 110

अमेरिका: अमेरिका के सेंसेटिव एरिया में चीनी जासूसी बैलून मिलने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है और अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा है, कि अमेरिका ने एक संदिग्ध चीनी जासूसी निगरानी गुब्बारे को डिटेक्ट किया है। हालांकि, पेंटागन ने कहा है, कि अमेरिका लगातार इस संदिग्ध गुब्बारे पर नजर रखे हुए है, लेकिन इसे मार गिराने का फैसला नहीं किया गया।

अमेरिका की जासूसी करता चीन
बढ़े हुए तनाव के समय जासूसी गुब्बारा मिलने के बाद अमेरिका और चीन के संबंधों में और भी ज्यादा कड़वाहट आने की आशंका बन गई है। वहीं, पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है, कि अमेरिका को “बहुत अधिक विश्वास” है, कि यह एक चीनी हाई एल्टीट्यूड वाला गुब्बारा है और यह जानकारी एकत्र करने के लिए संवेदनशील स्थलों पर उड़ान भर रहा था। गुब्बारे को जिन स्थानों पर देखा गया, उनमें से एक मोंटाना भी था, जो माल्मस्ट्रॉम एयरफोर्स बेस स्टेशन में देश के तीन परमाणु मिसाइल साइलो क्षेत्रों में से एक का घर है। अमेरिकी अधिकारी ने संवेदनशील जानकारी पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर ये बातें कहीं हैं। माना जा रहा है, कि इस चीनी जासूसी गुब्बारे में जासूसी उपकरण लगे हुए हैं, लिहाजा अमेरिकी सरकार को जासूसी का भी डर है। रिपोर्ट के मुताबिक, पहले इस जासूसी गुब्बारे को मार गिराने की बात की गई, लेकिन बाद में फैसला किया गया, कि इसपर सिर्फ नजर रखा जाएगा और देखा जाएगा, कि इसके जरिए क्या-क्या किया जाता है।

बैलून को किया जा रहा है ट्रैक
पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने इस मुद्दे पर एक संक्षिप्त बयान जारी किया है और उन्होंने कहा है, कि सरकार गुब्बारे को ट्रैक करना जारी रखे हुए है। उन्होंने कहा है, कि यह “वर्तमान में कॉमर्शियल फ्लाई जोन से ऊपर की ऊंचाई पर यात्रा कर रहा है, और जमीन पर लोगों के लिए सैन्य या शारीरिक खतरा पेश नहीं कर रहा है।” उन्होंने कहा, कि पिछले कई सालों में इसी तरह की बैलून एक्टिविटी देखी गई है। उन्होंने कहा, कि अमेरिका ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए कि वह संवेदनशील जानकारी एकत्र न करे। रक्षा अधिकारी ने कहा, कि अमेरिका ने कई माध्यमों से चीनी अधिकारियों से बातचीत की और मामले की गंभीरता के बारे में बताया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.