ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह की सभी तैयारियां पूरी, आज 170 उद्योगपति के साथ डिनर करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

0 383

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 3 जून को होने वाले तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह को लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हर तरह की तैयारी कर ली है. सीएम योगी ने बुधवार शाम अपने सरकारी आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक कर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC-3) की तैयारियों की समीक्षा की. राज्य सरकार का कहना है कि समारोह में 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारा जाएगा और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

राज्य सरकार ने समारोह में आने वाले उद्योगपतियों के लिए खास तोहफे भी तैयार किए हैं. इसमें शजर स्टोन से कफ़लिंक और मीनाकारी के उत्तम उत्पाद, लखनवी चिकनकारी के स्टोल, अलीगढ़ के पीतल के दीये, सिरेमिक मग, फिरोजाबाद से कांच की गणेश मूर्तियाँ और आजमगढ़ के ब्लैक पेट्री से सजावटी हस्तशिल्प शामिल हैं. समारोह से पहले आज सीएम योगी रात में कारोबारियों के साथ डिनर भी करेंगे.

बुधवार को समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तृतीय भूमि पूजन से संबंधित सभी कार्यक्रमों की समय से तैयारी करने के निर्देश दिए और कहा कि किसी भी तरह की ढिलाई और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय और राज्य मंत्री, जनप्रतिनिधि, उद्योगपति, व्यापारिक संगठन, निवेशक, उद्योगपति और उच्च अधिकारी भाग लेंगे. सीएम योगी ने कहा कि यह कार्यक्रम राज्य के विकास को नई दिशा देगा, इसलिए सभी को जिम्मेदारी से अपने काम का निर्वहन करना चाहिए.

सीएम योगी ने समारोह में शामिल होने वाले अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए सुविधा, उनके आवास और परिवहन व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश अधिकारियों को दिए. सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की छवि को बढ़ावा देने के लिए हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर होर्डिंग लगाए जाएं और शहर और स्थल की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए.

यूपी सरकार को 80 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद
दरअसल, राज्य में हो रहे तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के जरिए राज्य सरकार को 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिलने की उम्मीद है. राज्य सरकार का दावा है कि राज्य में पिछले दो समारोहों से ज्यादा निवेश आएगा. इसलिए सरकार ने अपनी ओडीओपी योजना के तहत समारोह में विशेष स्टॉल लगाने का फैसला किया है. इस स्टॉल पर पीएम मोदी के साथ कारोबारी भी जाएंगे. इसके जरिए सरकार स्थानीय स्तर पर निवेश आकर्षित करने की योजना बना रही है.

व्यवसायी आज करेंगे सीएम के साथ रात्रि भोज
जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 7 बजे अपने सरकारी आवास पर शिलान्यास समारोह में शामिल गणमान्य अतिथियों, उद्योगपतियों के साथ रात्रि भोज करेंगे. रात्रिभोज में लगभग 250 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है और 170 प्रतिष्ठित उद्योगपति भी शामिल हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार के मंत्री और सरकारी अधिकारी भी शामिल होंगे.

फिलहाल राज्य सरकार ने इस समारोह को राज्य के सभी जिलों में प्रसारित करने का फैसला किया है. प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी जिलों के डीएम को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 के एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सीधा प्रसारण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का सीधा प्रसारण सभी जिलों में किया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.