इकाना स्टेडियम में सीएम योगी ने की बल्लेबाजी, शॉट मारकर मुस्कुराए

0 85

लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में ‘सरदार पटेल राष्ट्रीय दिव्यांग-T20 कप’ टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। इस मौके पर थोड़ी देर के लिए सीएम योगी ने हाथ में बल्‍ला भी थामा और बल्‍लेबाजी की। कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार अपने सभी दिव्यांगजन के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम की ब्रांड एम्बेसडर पद्मश्री, खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार से अलंकृत दिव्यांग एथलीट दीपा मलिक को धन्यवाद देते हुए सीएम योगी ने उनकी तारीफ की। सीएम ने कहा कि वह लाखों लोगों की प्रेरणा हैं।

दिव्‍यांग बच्‍चों और युवाओं का हौसला बढ़ाते हुए सीएम योगी ने कहा कि इतिहास ऐसी विभूतियों से भरा पड़ा है जिन्‍होंने दिव्‍यांग होते हुए भी देश और दुनिया को नई दिशा दी। उन्‍होंने कहा कि भारत का इतिहास इससे भरा पड़ा है। भारत में ऋषि अष्‍टवक्र का गुणगान उपनिषद करते हैं। उनके द्वारा दिए गए मंत्र एक नई प्रेरणा प्रदान करते हैं। मध्‍य काल के संत सूरदास जी को कौन नहीं जानता है। सीएम योगी ने कहा कि भक्तिकालीन सूरदास जी ने दृष्‍ट‍िहीन होने के बावजूद भगवान कृष्‍ण की भक्ति में अपने काव्‍यात्‍मक शैली के माध्‍यम से एक नई प्रेरणा और प्रकाश उस कालखंड में दिया था वो हम सबके सामने है।

सीएम योगी ने स्टीफन हॉकिंग की ब्रह्मांड थ्‍योरी का उल्‍लेख करते हुए कहा कि उन्‍होंने दुनिया को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था। सीएम ने कहा कि यूपी में सरकार दिव्‍यांगजनों के लिए अनेक कार्यक्रम चला रही है। 10 लाख दिव्‍यांग जनों को 12 हजार रुपए वार्षिक मासिक पेंशन मिल रही है। सीएम ने कहा कि खेलकूद से हमारे अंदर टीम भावना उत्‍पन्‍न होती है। यदि खेल में यह भावना न हो तो होनहार से होनहार खिलाड़ी के होते हुए भी टीम सफल नहीं हो सकती। जब टीम में परस्पर समन्वय होता है तो टीम विजय श्री का वरण करती है। सीएम योगी ने कहा कि देश को एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने के लिए टीम भावना के साथ राष्ट्रीय एकता के संदेश को हमें जन जन तक पहुंचाना है। इससे देश का हर नागरिक देश, मातृभूमि और अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.