मक्‍का की सड़क पर हर तरफ लाशें! गर्मी के कहर से 22 हज यात्रियों की मौत, चौतरफा घिरी सऊदी सरकार

0 79

रियाद : सऊदी अरब में होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक यात्राओं में से एक हज यात्रा पर इस बार भीषण गर्मी का कहर टूटा है। हज यात्रा के दौरान गर्मी के चलते इस बार कम से कम 22 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ने के चलते सऊदी अरब सरकार की हज यात्रा की तैयारियों के दावों की पोल खुल गई। आलम यह था कि तीर्थयात्रियों के शवों को सड़क के किनारे चिलचिलाती धूप में पड़े हुए थे। रविवार को जॉर्डन की समाचार एजेंसी ने बताया था कि हज यात्रा पर गए देश के 14 श्रद्धालुओं की लू लगने से मौत हुई है। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गर्मी लगने के 2700 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं।

एक वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें कई शव सड़क के डिवाइडर और फुटपाथ पर रखे देखे जा सकते हैं। हालांकि, इस वीडियो की स्वतंत्र सोर्स से पुष्टि नहीं हुई है। मिस्र की 61 वर्षीय तीर्थयात्री अजा हामिद ब्राहिम ने समचार एजेंसी एएफपी को बताया कि उन्होंने सड़क के किनारे पड़ी हुई लाशें देखीं। ऐसा लग रहा था कि जैसे कयामत का दिन आ गया है। बड़ी संख्या में मौतों और उसके बाद शवों को लेकर हो रही बदइंतजामी को लेकर सोशल मीडिया पर लोग सऊदी अरब की आलोचना कर रहे हैं। ताहा सिद्दीकी ने सड़क किनारे शवों का वीडियो शेयर करते हए सवाल किया कि ‘क्या इसके लिए सऊदी शासन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा? वे इस्लामिक पर्यटन को प्रमोट करते हैं और इससे अरबों कमाते हैं।’

जॉर्डन की समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि हज यात्रा पर गए सऊदी गए देश के 14 लोगों की लू लगने से मौत हुई है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क किनारे और डिवाडर शव पड़े दिख रहे हैं. फिलहाल, इन वीडियो की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. मिस्र की 61 वर्षीय हजयात्री अजा हामिद ब्राहिम ने एएफपी को बताया कि सड़क किनारे पड़ी हुई लाशों को उन्होंने देखा, ऐसा लगता है जैसे सऊदी में कयामत आ गई है.

सऊदी अरब में बड़ी संख्या में हो रही मौतें और उसके बाद शवों की बदइंतजामी को लेकर सोशल मीडिया पर लोग सऊदी अरब की आलोचना कर रहे हैं. ताहा सिद्दीकी नाम से एक्स हैंडल पर सड़क किनारे पड़े शवों का वीडियो शेयर किया गया है, साथ ही सवाल किया गया है कि ‘क्या इसके लिए सऊदी शासन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा? जबकि सऊदी इस्लामिक पर्यटन को प्रमोट करता है और अरबों की कमाई करता है.’

सऊदी मौसम सेवा के अनुसार, सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस जगह पर तीर्थयात्री काबा की परिक्रमा करते हैं। ग्रैंड मस्जिद के पास स्थित मीना में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस था। इस जगह पर हज यात्रियों ने तीन कंक्रीट की दीवारों पर शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा की। यहां गर्मी और भीड़ ने स्थिति को विकट बना दिया था। तीर्थयात्री गर्मी से बचने के लिए अपने सिर पर पानी की बोतलें उड़ेल रहे थे। शैतान को पत्थर मारने की रस्म को हज यात्रा के अंतिम चरण माना जाता है। इसके बाद श्रद्धालुओं की हज यात्रा समाप्त हो जाती है।

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि 14 जॉर्डनी तीर्थयात्रियों की अत्यधिक गर्मी की वजह से मौत हो गई, जबकि 17 अन्य लापता हैं। ईरान ने 5 हजयात्रियों की मौत की सूचना दी है लेकिन कारण नहीं बताया है। सेनेगल ने तीन की मौत की जानकारी दी है। सऊदी अरब में मौजूद इंडोनेशिया के एक स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया है कि हज के दौरान 136 इंडोनेशियाई तीर्थयात्रियों की मौत हुई है, जिनमें कम से कम तीन हीटस्ट्रोक से मारे गए हैं। इस बार भारत से 1 लाख 75 हजार यात्री पवित्र हज यात्रा के लिए सऊदी अरब पहुंचे हैं।

सऊदी के मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस जगह पर हजयात्री परिक्रमा करते हैं. वहीं ग्रैंड मस्जिद के पास स्थित मीना का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा. इस जगह पर हज यात्री तीन कंक्रीट की दीवारों पर शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा करते हैं. इस जगह पर लोगों को गर्मी की वजह से बोतल से सिर पर पानी डालते देखा गया. शैतान को पत्थर मारने की रस्म को हज यात्रा का अंतिम चरण माना जाता है, इसके बाद हजयात्रा समाप्त हो जाती है.

दूसरी तरफ जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अधिक गर्मी की वजह से 14 जॉर्डनी हज यात्रियों की मौत हुई है, जबकि 17 अन्य लापता हैं. ईरान ने 5 हज यात्रियों की मौत होने की जानकारी दी है. सऊदी अरब में स्थित इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उनके देश के 136 हज यात्रियों की मौत हुई है, इनमें से तीन की गर्मी की वजह से मौत हुई है. इस बार भारत 1 लाख 75 हजार हज यात्री सऊदी पहुंचे हैं. तेलंगाना के एक हज यात्री की मौत होने की खबर आई है, इसको लेकर नामपल्ली स्थित हज हाउस पर लोगों ने प्रदर्शन किया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.