दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर आईपीएल की आचार संहिता का उल्लंघन करने के चलते ठोका लाखों रुपए का जुर्माना

0 27

नई दिल्ली : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर आईपीएल की आचार संहिता का उल्लंघन करने के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने लाखों रुपए का जुर्माना लगाया है। रविवार 31 मार्च की रात दिल्ली का मुकाबला गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ था। डीसी ने इस मैच में 20 रनों से जीत दर्ज कर सीजन का पहला मुकाबला तो जरूर जीता, मगर कप्तान पर फाइन लग गया। ऋषभ पंत पर यह जुर्माना स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम नियमित समय के अंदर 20 ओवर पूरा नहीं कर पाई थी, टीम तय समय से 3 ओवर पीछे चल रही थी। यही वजह से आखिरी 2 ओवर में टीम को 4 की जगह 5 फील्डर 30 गज के सर्कल के अंदर रखने पड़े थे। बीसीसीआई ने स्लो ओवर रेट के चलते ऋषभ पंत पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

आईपीएल की प्रेस रिलीज के अनुसार, ‘दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर 31 मार्च को विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 मैच के दौरान उनकी टीम द्वारा धीमी ओवर गति बनाए रखने के बाद जुर्माना लगाया गया है।’ जुर्माने के बारे में आगे लिखा है, ‘चूंकि न्यूनतम ओवर गति अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीजन का पहला अपराध था, पंत पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था।’

बता दें, आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स का यह पहला अपराध है इस वजह से कप्तान पर सिर्फ 12 लाख रुपए का फाइन लगाया गया है, अगर सीजन में दूसरी बार दिल्ली ऐसी भूल करती है तो कप्तान पर 12 की जगह 24 लाख रुपए का जुर्माना लगेगा और टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी दंड भुगतना पड़ेगा। दूसरी बार यह गलती करने पर खिलाड़ियों पर 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाता है।

वहीं अगर टीम तीसरी बार यह गलती करती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का बैन लगाया जाता है, इसके साथ ही टीम के बाकी खिलाड़ियों (कप्तान को छोड़कर) पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाता है।

आईपीएल 2024 में स्लो ओवर रेट के चलते फाइन झेलने वाले ऋषभ पंत दूसरे कप्तान हैं। इससे पहले यह जुर्माना गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल पर भी लग चुका है। गुजरात टाइटंस भी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट की दोषी पाए गई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.