भारतीय नेजल वैक्सीन को DGCI ने दी मंजूरी, 18 या उससे ज्यादा उम्र वालों को लगेगा टीका

0 124

नई दिल्ली: भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन को भारत में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है। हालाँकि, DGCI ने इसके नियंत्रित इस्तेमाल का निर्देश दिया है। भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने नाक से लिए जाने वाले वैक्सीन इनकोवैक (BBV154) विकसित किया है, जिसे खासतौर पर बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जाएगा। कंपनी ने सोमवार (28 नवंबर) को बताया कि इसका इस्तेमाल हेट्रोलोगस बूस्टर खुराक के तौर पर किया जाएगा।

वैक्सीन निर्माता कंपनी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, इनकोवैक विश्व की पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे प्राइमरी सीरिज में और हेट्रोलोगस बूस्टर खुराक दोनों के रूप में स्वीकृति मिली है। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 3 चरणों के क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन लेने वालों की टेस्टिंग की गई और सकारात्मक नतीजे आने के बाद उसे खास तौर से नाक में ड्रॉप (बूंद) के माध्यम से डालने के लिए विकसित किया गया है। भारत बायोटेक का कहना है कि नाक के जरिए दिए जाने वाले इस वैक्सीन को खास तौर से कम और मध्यम आय वाले देशों के हिसाब से विकसित किया गया है। भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को पहले 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरुआती दो डोज के इमरजेंसी रिस्ट्रिक्टेड इस्तेमाल की अनुमति मिली थी। इस वैक्सीन का तीसरा परिक्षण 14 ट्रायल साइट्स पर 3,100 लोगों पर किया गया है, जिसमें वैक्सीन कीसुरक्षा, प्रतिरक्षण क्षमता की जांच की गई। iNCOVACC को वाशिंगटन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में डेवलप किया गया है।

बता दें कि, iNCOVACC के दोहरे फायदे हैं। खास बात ये ही कि इंट्रानेजल वैक्सीन के डेवलपमेंट से वैरिएंट-स्पेसिफिक वैक्सीन के निर्माण में सहायता मिलेगी, वहीं नेजल वैक्सीन से मास इम्युनाइजेशन किया जा सकता है, जिससे अन्य वैरिएंट के पैदा होने का खतरा कम हो सकता है। यह महामारी के दौरान बड़े स्तर पर टीकाकरण में एक महत्वपूर्ण हथियार साबित हो सकता है। हालिया, मंजूरी के बाद वैक्सीन के लॉन्च की तारीखें, इसकी कीमत क्या होगी और यह वैक्सीन कहां लगाई जाएगी, इसका ऐलान कंपनी ने अभी नहीं किया है। माना जा रहा है कि कुछ ही दिनों में भारत बायोटेक इस संबंध में जानकरी दे सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.