पीपल के पत्तों का जूस पीने से पाचन से लेकर फेफड़े तक होते हैं मजबूत

0 48

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को देव वृक्ष कहा जाता है और इसकी पूजा-अर्चना की जाती है। इतना ही नहीं, इसमें कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। जिसके चलते इसके पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि पीपल के पत्तों में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी पूरी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं पीपल के पत्तों का सेवन आपको कैसे करना चाहिए और इससे क्या फायदे होते हैं…

पीपल के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व
पीपल के पत्तों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की बात की जाए तो इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन फाइबर जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं पीपल के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों से भी भरपूर होते हैं, जो कई बीमारियों से बचने में हमारी मदद करते हैं। आइए आपको बताते हैं पीपल के पत्तों के फायदे-

1. अगर आप रोज सुबह पीपल के पत्तों का जूस पीते हैं, तो इससे आपके फेफड़े डिटॉक्स होते हैं और जो लोगों को फेफड़ों में सूजन की समस्या और सांस लेने में तकलीफ होती है उनके लिए पीपल के पत्तों का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

2. पीपल के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते मौसमी बीमारियों से परेशान लोगों को इसके जूस का सेवन करना चाहिए। खासकर जो लोग सर्दी, खांसी से परेशान रहते हैं। उन्हें रोजाना पीपल के पत्तों का जूस जरूर पीना चाहिए।

3. पीपल के पत्तों का जूस पीने से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। अगर आप दस्त या डायरिया से पीड़ित हैं तो इसके जूस को पीने से आपकी समस्या दूर हो सकती है। इतना ही नहीं यह गैस, अपच, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या को भी दूर करता है।

4. पीपल का पत्ता एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है, जिसे पीने से खून को साफ करने में मदद मिलती है। जो लोग रोजाना पीपल के पत्ते के जूस का सेवन करते हैं, उन्हें स्किन से रिलेटेड समस्या भी नहीं होती है। साथ ही चेहरे से पिंपल्स और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

5. पीपल के पत्ते का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। पीपल के पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शुगर स्पाइक को कंट्रोल करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.