लखनऊ में 10 जुलाई तक धारा 144 लागू, हाई अलर्ट मोड पर पुलिस, छतों और गलियों की निगरानी कर रहे ड्रोन

0 352

लखनऊ। कानपुर हिंसा के बाद आज पहला जुमा है, इसे देखते हुए पूरे राज्य में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) पीयूष मोर्डिया ने लखनऊ कमिश्नरी में 10 जुलाई तक सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने का आदेश दिया। इसके अलावा पुराने लखनऊ में भी ड्रोन से निगरानी की जा रही है। गुरुवार की शाम को पीयूष मोर्डिया ने खुद मैदान में प्रवेश किया और मौलवीगंज से पटनाला तक फ्लैग मार्च किया. शुक्रवार को डीसीपी वेस्ट अपनी टीम के साथ फ्लैग मार्च करेंगे. लखनऊ के चौक, ठाकुरगंज, वजीरगंज, सआदतगंज, अमीनाबाद, बाजारखाला, तालकटोरा, कैसरबाग, मदयगंज और हसनगंज क्षेत्रों में शुक्रवार 10 जून को विशेष सतर्कता बरती जा रही है.

लखनऊ के अलावा कानपुर में भी जुमे की नमाज से पहले धारा 144 लागू कर दी गई है. शहर में शांति बहाल करने के लिए 52 दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। शुक्रवार की नमाज अदा करनी है। जिला प्रशासन ने गुरुवार से ही जुमे की नमाज की तैयारी शुरू कर दी है। डीएम और पुलिस अधिकारियों ने पुलिस लाइन में धर्मगुरुओं के साथ बैठक की. पुलिस और खुफिया तंत्र अलर्ट मोड पर है। हिंसा वाले इलाकों में ड्रोन से निगरानी की जा रही है.

61 संवेदनशील स्थान चिह्नित
पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के मुताबिक पुराने लखनऊ में चौकसी बढ़ा दी गई है. पुराने शहर को 37 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर के लिए एक पुलिस अधिकारी को प्रभारी भी नियुक्त किया गया है। इस क्षेत्र में 61 संवेदनशील स्थानों की भी पहचान की गई है। यहां पुलिस ड्यूटी लगा दी गई है। पुलिस अधिकारियों ने दोनों धर्मों की जिम्मेदारी बताकर शांति बनाए रखने की अपील की है।

आठ घरों की छत पर मिला ईंट और मलबा
एसीपी चौक आईपी सिंह के मुताबिक सुरक्षा के मद्देनजर गुरुवार को चौक इलाके में ड्रोन की मदद से सर्विलांस किया गया. इस दौरान पुलिस को आठ घरों पर ईंट और मलबा पड़ा मिला। चिन्हित घरों के मालिकों से संपर्क किया गया और उन्हें हटा दिया गया। जुमे की नमाज को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाली मस्जिदों पर ड्यूटी लगाने और चौकसी बढ़ाने का आदेश दिया गया है. जुमे की नमाज की संवेदनशीलता को देखते हुए गुरुवार शाम करीब छह बजे जेसीपी कानून व्यवस्था पीयूष मोरदिया ने पश्चिमी जोन के संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल के साथ रूट मार्च निकाला. उनके साथ डीसीपी वेस्ट सोमेन वर्मा, एडीसीपी चिरंजीवनाथ सिन्हा, एसीपी चौक आईपी सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

छतों और सड़कों पर निगरानी रखने वाले ड्रोन
शुक्रवार से एक दिन पहले पुराने लखनऊ के हर घर की छत और गली पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है. खासतौर पर देखने में आया है कि किसी भी घर पर पत्थर जमा नहीं हुआ है। संदिग्धों पर भी नजर रखी जा रही है। ड्रोन के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से हर घंटे फुटेज पुलिस मुख्यालय भेजा जा रहा है। पुराने लखनऊ के हर थाने में अतिरिक्त बल और हथियार उपलब्ध कराए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.