ChatGPT की लुटिया डुबोने आ रहा Elon Musk का Chatbot! बोले- मेरा AI सबसे शानदार साबित होगा…

0 84

ChatGPT सबसे पॉपुलर ऐप शामिल हुआ है. इसको OpenAI ने तैयार किया है. यह AI Chatbot सवालों के जवाब देने, राय व्यक्त करने, किताबें लिखने और यहां तक ​​कि चिकित्सकीय सलाह देने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हो गया है. अब तो ऐसा लगने लगा है कि यह छोटा से छोटा और बड़े से बड़ा काम भी कर सकता है. हर बार देखा जाता है कि कोई भी ऐप आता है तो उसका कॉम्पिटीशन भी आ जाता है. ChatGPT भी कुछ ऐसा ही होने वाला है. छोटे स्टार्टअप से लेकर बड़े दिग्गज भी अपना चैटबॉट तैयार कर रहे हैं. इसमें एलन मस्क भी शामिल हैं…

एलन मस्क AI की दुनिया में अजनबी नहीं हैं. वो कई सालों से AI के डेवलपमेंट में एक्टिव रूप से शामिल हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि वो OpenAI के फाउंडर्स में से एक हैं. हालांकि, हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि मस्क अब OpenAI के ChatGPT का विकल्प विकसित करना चाह रहे हैं. हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, चैटजीपीटी का विकल्प विकसित करने के लिए मस्क हाल के हफ्तों में एआई शोधकर्ताओं से संपर्क कर रहे हैं. उन्होंने प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए हाल ही में अल्फाबेट की डीपमाइंड एआई यूनिट को छोड़ने वाले एक शोधकर्ता इगोर बाबुस्किन को भर्ती किया है.

दरअसल एलोन मस्क, जिन्होंने सिलिकॉन वैली के निवेशक सैम ऑल्टमैन के साथ ओपनएआई की सह-स्थापना की थी, उन्होंने 2018 में अपना बोर्ड छोड़ दिया था, लेकिन चैटबॉट की क्षमताओं की प्रशंसा करते हुए इसे अच्छा कहा था. मस्क और बाबुस्किन ने कथित तौर पर एआई रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए एक टीम को इकट्ठा करने पर चर्चा की है, हालांकि प्रोजेक्ट अभी भी अपने शुरुआती चरण में है और डेवलप करने का कोई प्लान तैयार नहीं हुआ है. द इन्फॉर्मेशन के मुताबिक, बाबुस्किन ने आधिकारिक तौर पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

एलन मस्क ऐसा करने वाले अकेले नहीं हैं. चीनी तकनीकी दिग्गज Baidu ने हाल के वर्षों में AI में भारी निवेश किया है और इसे OpenAI द्वारा विकसित AI प्लेटफॉर्म के लिए चीनी प्रतिद्वंद्वी बनाने के प्रयासों में सबसे आगे माना जाता है. Google ने हाल ही में बार्ट नामक अपने AI चैटबॉट की भी घोषणा की. देखकर लगता है हर कोई अपना चैटबॉट लाना चाहता है. सभी लोग समझ चुके हैं कि आने वाला समय इसी का है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.