अफगान सीमा पर पाक के कुर्रम के पास हुई भीषण गोलीबारी, 2 बच्चे सहित 7 घायल

0 193

इस्लामाबाद: अफगान सीमा पर रविवार को पाक के कुर्रम के पास हुई गोलीबारी में सात लोगों के घायल होने की खबर है. डॉन अखबार की खबर के अनुसार, सात लोगों में दो बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें गंभीर चोटें आई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान से गोलीबारी के कारण पशुओं की भी मौत हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार साजिद हुसैन तुरी, पाकिस्तान के प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास मंत्री ने गोलीबारी की घटना की निंदा की. उन्होंने ट्विटर पर साझा किए गए एक बयान में कहा, “अफगानिस्तान द्वारा खारलाची और बोरकी में पाकिस्तान की कुर्रम सीमा का उल्लंघन और नागरिकों को लक्षित करना निंदनीय है.” तुरी ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान करते हुए कहा कि कुर्रम के लोग और पाकिस्तानी सेना जानते हैं कि कैसे अपनी जमीन की रक्षा करनी है और किसी भी आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब देना है.”

पाकिस्तान मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि बलूचिस्तान में पाकिस्तान-अफगान सीमा बंद है, क्योंकि दोनों पक्ष क्रॉसिंग को फिर से खोलने पर आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं. चमन में पाक-अफगान सीमा को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया था, क्योंकि पिछले हफ्ते एक सशस्त्र व्यक्ति ने अफगानिस्तान से गोलीबारी की थी, जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक की मौत हो गई थी.

डॉन ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि इस घटना में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए और बलूचिस्तान के चमन में दोनों देशों के बीच सीमा को बंद कर दिया गया. फ्रेंडशिप गेट पर एक फ्लैग मीटिंग के दौरान, दोनों पक्षों ने सीमा पर हिंसा की घटनाओं को समाप्त करने के लिए “संयुक्त तंत्र” की आवश्यकता पर चर्चा की. रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार की घटना की जांच के लिए संयुक्त पूछताछ का विचार भी प्रस्तावित किया गया है.

एक वरिष्ठ सीमा सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक, “भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए एक संयुक्त तंत्र विकसित किया जाएगा और दोनों देश भविष्य में सीमा पर किसी भी घटना की जांच में सहयोग करेंगे.” सूत्रों का हवाला देते हुए, पाकिस्तानी दैनिक ने बताया कि अफगान तालिबान के अधिकारियों ने सीमा मामलों को सुचारू रूप से चलाने के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ सुझावों का भी आदान-प्रदान किया है. पिछले सप्ताह हुई इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच अफगान पारगमन व्यापार सहित व्यापार निलंबित कर दिया गया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.