फिनलैंड ने रूस सीमा पर 200 किमी. लम्बी बाड़ का निर्माण शुरू किया

0 82

हेलसिंकी: फिनलैंड ने देश की सुरक्षा के मद्देनजर रूस के साथ अपनी सीमा पर 200 किमी. लम्बी बाड़ का निर्माण शुरू कर दिया है। फिनलैंड रूस के साथ सबसे लंबी यूरोपीय संघ 1,340 किलोमीटर सीमा साझा करता है। मौजूदा समय में नॉर्डिक राष्ट्र की सीमाएं मुख्य रूप से हल्की लकड़ी की बाड़ से सुरक्षित हैं।

फिनलैंड के बॉर्डर गार्ड के अनुसार यह बाड़ कंटीले तार के साथ 10 फीट ऊंची होगी। रूस के यूक्रेन में हमले के बाद बड़ी संख्या में रूस के नागरिक फिनलैंड की ओर भाग रहे हैं। अभी लकड़ी की बाड़ मुख्य रूप से पशुओं को सीमा पार करने से रोकने के लिए है। इसलिए कंटीले तार की बाड़ का निर्माण अपरिहार्य हो गया है। बॉर्डर गार्ड ने कहा कि इमात्रा सीमा चौकी पर बाड़ का निर्माण करने का काम मंगलवार को शुरू हो गया। बाड़ के कुछ हिस्सों में नाइट विजन कैमरे, लाइट और लाउड स्पीकर लगाए जाएंगे।

फिनलैंड ने मजबूत बाड़ के निर्माण की अनुमति देने के लिए पिछले साल जुलाई में अपने सीमा रक्षक अधिनियम में नए संशोधन पारित किए थे। अक्टूबर, 2022 में रूस से लगी सीमा पर बाड़ लगाने के प्रस्ताव को संसद में सभी पार्टियों का व्यापक समर्थन मिला था। प्रधानमंत्री सना मारिन ने बाड़ के निर्माण के विचार पर चर्चा की थी। चर्चा के बाद उन्होंने कहा था कि इस बाड़ के पूरा होने में चार साल लगेंगे। निर्माण के पहले वर्ष में 140 मिलियन यूरो (138 मिलियन डॉलर) की लागत आएगी। फिनलैंड ने यूक्रेन पर आक्रमण के मद्देनजर रूस के खिलाफ कई उपायों की घोषणा की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.