Fitness:महिलाएं गर्दन की चर्बी को कुछ एक्सरसाइज से कर सकती हैं कम, होगा जल्द असर

0 297

Fitness:हम सभी चेहरे और शरीर दोनों से खूबसूरत और एक्ट्रेक्टिव दिखना चाहते हैं, ऐसे में मोटापा इसके बीच में एक बड़ी रुकावट बन कर खड़ी हो जाती है। हम सभी दिन के किसी भी समय अपने खूबसूरत चेहरों की सराहना करते हैं पर उसी वक्त गले और चेहरे का फैट हमारी खुशी को खराब कर देता है। कई बार इस मोटापे के चलते हम अपनी पसंद की ड्रेस पहन भी नहीं पाते हैं और ये सब हमें अंदर ही अंदर परेशान करता है . शरीर का वजन कम करने के लिए आप अलग-अलग एक्सरसाइज तो करते ही होंगे, लेकिन गर्दन के फैट (Neck Fat) को कम करने पर कम ही ध्यान दिया जाता है. अक्सर शरीर का वजन फिर भी इतना परेशान नहीं करता जितना कि गर्दन का (Neck Hump) करने लगता है. ऐसे में कुछ ऐसी भी एक्सरसाइज हैं जिन्हें रोजाना करने पर फेशियल मसल्स टोन होती हैं, गर्दन का फैट कम होता है और जो-लाइन डिफाइन भी होती है. सबसे अच्छी बात है कि इन एक्सरसाइज को आप बैठकर और कुछ को लेटकर भी कर सकती हैं.

गर्दन की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

फिश लिप एक्सरसाइज को करने से ठुड्डी और चीक की मसल्स भी टोन होती है और फैट कम करने में भी यह गर्दन पर अच्छा असर दिखाती है. इसे करने के लिए अपने गालों को अंदर की तरफ करते हुए बिल्कुल मछली की तरह होठों को मोड़ें और होल्ड करें. कुछ सैकंड बाद होंठों को वापस सीधा कर लें.

बॉल एक्सरसाइज

जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस एक्सरसाइज को बॉल यानी गेंद की मदद से किया जाता है. इसके लिए आप टेनिस बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं. कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और एक बॉल लेकर ठुड्डी के नीचे रखें. इसके बाद गले पर ठुड्डी से इस बॉल को दबाएं. इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार 10-15 सेकंड तक दोहराएं.

नेक रोटेशन

बैठकर की जाने वाली यह एक्सरसाइज (Exercise) भी गर्दन का फैट दूर करने के लिए अच्छी है. सबसे पहले कुर्सी पर कमर को एकदम सीधा रखकर बैठें. अब अपने सिर को क्लोकवाइज घुमाएं लेकिन अपने कंधों को ना हिलाएं. इसके बाद एंटी क्लोकवाइज भी इस एक्सरसाइज को करें.

पुश अप्स

इस एक एक्सरसाइज को बैठकर ना सही लेकिन लेटकर किया जा सकता है. गर्दन के फैट को कम करने के लिए पुश-अप्स किए जा सकते हैं. पुश अप्स करने के लिए जमीन पर हाथों के बल लेटकर पैरों के पंजों पर पैरों को टिकाए रखें. अब शरीर को हाथों के बल शरीर को नीचें और ऊपर लेकर जाएं.

ये भी पढ़ें – 15 August:15 अगस्त की सुरक्षा को लेकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर किया गया मॉक ड्रिल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.