दुनिया के सबसे महंगे वकीलों में पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे ने 68 की उम्र में तीसरी बार रचाई शादी

0 129

लंदन : देश के टॉप वकील और पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे ने त्रायना से तीसरी शादी रचाने के बाद लंदन में शानदार दावत दी, जिसमें जानी मानी हस्तियां शामिल हुईं. साल्वे ने दूसरी शादी कैरोलिन ब्रोसार्ड से वर्ष 2020 में की थी लेकिन फिर तलाक रचाने के बाद ये शादी रचाई है. साल्वे सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं और देश के सबसे जाने माने वकीलों में शुमार किये जाते हैं. कई हाई प्रोफाइल केस लड़ने वाले साल्वे को देश ही नहीं दुनिया के सबसे महंगे वकीलों में शुमार किया जाता है.

साल्वे ने पहली शादी मीनाक्षी से की थी. शादी के करीब तीन दशक के बाद उन्होंने जून 2020 में पहली पत्नी से तलाक लिया था. इस शादी से उनकी दो बेटियां साक्षी और सानियां हैं. देश के कई बड़े औद्योगिक ग्रुप उनके क्लायंट्स में आते हैं. वर्ष 2015 में उन्हें पद्म भूषण अवार्ड मिला था.

हरीश साल्वे पाकिस्तान के जेल में बंद कुलभूषण जाधव के भी वकील रहे हैं. इंटरनेशल कोर्ट में उसका केस महज एक रुपए की फीस पर लड़ा था. साल्वे जाने माने सीनियर एडवोकेट हैं. सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर रह चुके हैं. साल 2015 में बॉलीवुड स्टार सलमान खान को सजा होने के कुछ घंटे बाद ही साल्वे ने अपने तर्क से उन्हें जमानत दिला दी थी.

22 जून 1955 को महाराष्ट्र में जन्मे साल्वे मूलरूप से नागपुर के रहने वाले हैं. उनके दादा पीके साल्वे भी दिग्गज क्रिमिनल लॉयर रह चुके हैं. उनके पिता एन के पी साल्वे कांग्रेस के नेता और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. साथ ही वह भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष भी थे. उनकी मां अंब्रिती साल्वे एक डॉक्टर थीं.

कॉमर्स में ग्रैजुएट होने के बाद साल्वे ने सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) की पढ़ाई शुरु की. सीए बनने के बाद वह कराधान विशेषज्ञ बने. उन्होंने कानूनी करियर की शुरुआत 1980 में की थी. शुरुआती दिनों में हरीश साल्वे अपनी टैक्स लॉयर नानी के जूनियर के तौर पर काम करके कानूनी दाव-पेंच सीखते थे. साल 1976 में उन्होंने दिग्गज एडवोकेट सोली सोराबजी की देखरेख में प्रेक्टिस शुरू की थी. बाद में वह दिल्ली पहुंचे और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने लगे.

साल 1992 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से ‘सीनियर एडवोकेट’ की पदवी मिली. साल 1999 में उन्हें सॉलिसिटर बनाया गया, हालांकि साल 2002 में उन्होंने दूसरी बार मिल रहे इस ऑफर को ठुकरा दिया था. दिल्ली के भगवान दास रोड के व्हाइट हाउस में उनका दफ्तर है. वह कुलीन पालम मार्ग की 800 गज की कोठी में रहते हैं. इसकी कीमत 100 करोड़ रुपए बताई जाती है.

साल 2015 में हिट और रन केस मामले में सलमान खान को कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी. उन्हें कोर्ट से सीधे ऑर्थर रोड जेल ले जाने की तैयारी हो रही थी. इसी बीच एक ड्रामेटिक चेंज करते हुए हरीश साल्वे ने कोर्ट में सलमान का पक्ष रखा और उन्हें बेल मिल गई.

हरीश साल्वे ने कोर्ट में तर्क दिया था कि ऑर्डर की कॉपी नहीं मिलने के कारण सलमान को जेल भेजा जाना सही नहीं है. उनके इस तर्क को सही मानते हुए कोर्ट ने सलमान खान को दो दिन की जमानत दे दी थी.

कहा जाता है कि साल्वे को पियानो बजाना, बेंटले कार चलाना और किताबें पढ़ने का शौक है. उन्हें गैजेट का भी शौक है और वह नए-नए मोबाइल रखने के शौकीन हैं. वह देश के सबसे महंगे एडवोकेट में गिने जाते हैं. कई जगह कहा जाता है कि वह एक पेशी का कम से कम 4.5 लाख रुपए लेते हैं. वहीं कई जगह यह भी कहा जाता है कि वह एक दिन का 30 लाख रुपए चार्ज करते हैं.

साल्वे सुप्रीम कोर्ट में वोडाफोन के टैक्स मामले, रिलायंस गैस विवाद में मुकेश अंबानी की तरफ से, इतालवी सरकार के लिए दो इतालवी मरीनों के हक में और योग गुरु रामदेव मामले में दिल्ली पुलिस का पक्ष कोर्ट में रख चुके हैं.

हरीश साल्वे की दूसरी पत्नी कैरोलिन लंदन में आर्टिस्ट हैं. उनसे हरीश की पहली मुलाकात लंदन में एक आर्ट इवेंट में ही हुई थी. आमतौर पर वह लंदन स्थित अपने घर में ही रहते हैं. मुकदमे लड़ने के लिए भारत आते जाते हैं. साल्वे केवल सुप्रीम कोर्ट के ही वकील नहीं हैं बल्कि वह इंग्लिश बार के भी सदस्य हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.