हरिद्वार में गंगा स्‍नान जारी, दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर भारी वाहन प्रतिबंधित

0 121

हरिद्वार: मकर संक्रांति स्नान पर्व धर्मनगरी हरिद्वार सहित उत्‍तराखंड के समस्‍त गंगा घाटों पर शनिवार तड़के से गंगा स्‍नान जारी है। हर हर गंगे और जय मां गंगे के जयकारों के साथ पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। स्नान ध्यान और गंगा पूजन के बाद तिल गुड़ वस्त्र इत्यादि का दान भी कर रहे हैं। हालांकि ज्योतिष गणना के अनुसार मकर संक्रांति स्नान पर्व की तिथि इस बार 15 जनवरी रविवार को बताई गई है, पर श्रद्धालु 14 जनवरी शनिवार को ही अलसुबह से गंगा स्नान के लिए हर की पैड़ी गंगा घाट सहित सभी गंगा घाटों पर जुटे हैं। वहीं सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कसी हुई है। सुरक्षा और यातायात व्यवस्था चाक-चौबंद बनाने के लिए मेला क्षेत्र को सात जोन व 17 सेक्टरों में बांटा गया है।

दोपहर दो बजे तक भारी वाहन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित
एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को मेले का नोडल अधिकारी बनाया गया है। शहर में दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर गन्ने की ट्रैक्टर-ट्राली और ट्रक 14 जनवरी की दोपहर दो बजे तक पूर्ण रूप से प्रतिबंधित हैं। शुक्रवार को ड्यूटी पर रवाना होने से पहले ऋषिकुल आडिटोरियम में पुलिसकर्मियों को ब्रीफ करते हुए जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि पुलिस प्रशासन के अधिकारी आपसी समन्वय बनाते हुए स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराएं।

एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि सीओ सिटी, शहर कोतवाल, हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी व सिटी के सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में गहनता से भ्रमण करते हुए सांप्रदायिक सौहार्द, कानून व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था व डायवर्जन आदि की व्यवस्था संभालेंगे। एसएसपी ने कहा कि अफवाहें न फैलने दें। गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों पर सतर्कता से नजर बनाते हुए उच्चाधिकारियों को सूचित करें। संदिग्ध वाहन, सामान या व्यक्ति नजर आने पर तुरंत सक्रियता दिखाएं।

भारी पुलिस बल तैनात
सात पुलिस उपाधीक्षक, आठ निरीक्षक/थानाध्यक्ष, 66 उपनिरीक्षक, 437 अपर उपनिरीक्षक प्रशिक्षु, 23 हेड कांस्टेबल, 144 हेड कांस्टेबल प्रशिक्षु, 82 कांस्टेबल, 37 महिला कांस्टेबल, पांच कंपनी, दो प्लाटून पीएसी व आइआरबी, यातायात पुलिस के छह उपनिरीक्षक, नौ हेड कांस्टेबल, 36 कांस्टेबल, दो घुड़सवार पुलिस बल, तीन बम निरोधक दस्ता और पांच टीम जल पुलिस के गोताखोर।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.