सुबह उठते ही नमक के पानी से करें गरारे, मिलेंगे ये फायदे

0 125

नई दिल्ली: सर्दी के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए लोग ना जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। कोई डॉक्टरों के चक्कर लगाता है, तो कोई घरेलू उपाय पर विश्वास करता है। उन्हीं में से एक है नमक के पानी से गरारे करना। सदियों से हम देखते आ रहे हैं कि बड़े बुजुर्ग लोग सुबह उठते ही गुनगुने नमक के पानी से गरारे करते हैं। इससे गले संबंधित परेशानियों से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही शरीर के अन्य ऑर्गन भी बेहतर ढंग से काम करने लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नमक के पानी से गरारे करने से आपको क्या फायदे मिलते हैं…

नोजल पाइप को साफ करें
नियमित रूप से नमक के पानी से गरारे करने से श्वसन नली और नाक के गुहा में बलगम नहीं जमता है और यह नोजल पाइप को साफ रखने में मदद करता है। जिससे सांस लेने और छोड़ने में तकलीफ नहीं होती है। साथ ही नमक का पानी सूजन को कम करके करने में भी मदद करता है।

बैक्टीरिया को मारे
अधिकतर बीमारियां मुंह के बैक्टीरिया से ही पनपती हैं। ऐसे में आपको अपने मुंह को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। जब आप नमक के पानी से कुल्ला करते हैं, तो ये खराब बैक्टीरिया का विकास रोकता है और यह बेअसर हो जाते हैं। नमक के पानी के गरारे करने से ओरल हेल्थ बेहतर होती है और मुंह में किसी तरह के संक्रमण से ये बचाव करता है।

सांसों की दुर्गंध दूर करें
नमक के पानी से गरारे करने से मुंह के दुर्गंध को खत्म करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह सांसों की दुर्गंध से लेकर मसूड़ों की सूजन तक को कम करता है। इसके अलावा नमक के पानी से कुल्ला करने से दांतों के बीच फंसे कण भी निकल जाते हैं, जिससे मुंह में किसी भी प्रकार की बदबू पैदा नहीं होती है।

टॉन्सिल्स में राहत दें
अधिकतर लोगों को हमने देखा है कि अगर वह कुछ मीठा या खट्टा खा ले तो उन्हें टॉन्सिल की समस्या हो जाती है। ऐसे में टॉन्सिल्स की सूजन को कम करने के लिए नमक का पानी बेहद कारगर होता है। नमक के पानी से रोजाना गरारे करने से टॉन्सिल्स के दर्द और इसके संक्रमण को कम किया जा सकता है।

खांसी को दूर करें
बलगम या सूखी खांसी दोनों के इलाज के लिए नमक के पानी से गरारे करना बहुत मददगार होता है। यह एक एंटीट्यूसिव की तरह काम करता है, जो खांसी को रोकने में मदद करता है।

मुंह घाव को ठीक करें
अक्सर गाल के अंदरूनी हिस्से को काटने या छाले होने से मुंह में घाव बन जाते हैं। जिससे कोई भी चीज खाने में बहुत तकलीफ महसूस होती है। नमक के पानी के गरारे करने से घाव को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही घाव की वजह से किसी प्रकार के इन्फेक्शन को भी ये रोकने में मदद करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.