जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी-20 मैच में पारी की शुरुआत करेंगे गिल और अभिषेक शर्मा

0 64

हरारे : भारतीय कप्तान शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच से पहले शुक्रवार को भारतीय बल्लेबाजी क्रम की पुष्टि की है। पिछले हफ्ते बारबाडोस में टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम से मौजूदा भारतीय टीम का स्वरूप बिल्कुल अलग होगा। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे धुरंधर बल्लेबाजों और बेहतरीन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के टी20 से संन्यास लेने के बाद, युवाओं के पास क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपनी जगह पक्की करने का मौका होगा।

कोहली और रोहित के बिना भारत एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है, उनके नए बल्लेबाजी सेट-अप में गिल और युवा अभिषेक शर्मा सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल होंगे, जबकि रुतुराज गायकवाड़ तीसरे स्थान पर होंगे। गिल ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, अभिषेक शर्मा मेरे साथ ओपनिंग करेंगे और रुतुराज गायकवाड़ तीसरे नंबर पर खेलेंगे। जिम्बाब्वे के खिलाफ मेन इन ब्लू की सीरीज गिल का भारतीय कप्तान के रूप में पहला कार्यकाल होगा। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटन्स (जीटी) के कप्तान के रूप में अपनी शुरुआत की।

जीटी ने आईपीएल 2024 में पांच जीत, सात हार और 12 अंकों के साथ आठवें स्थान पर रहते हुए -1.063 के नकारात्मक नेट रन रेट के साथ अपना अभियान समाप्त किया। गिल का मानना है कि उन्होंने इस कैश-रिच लीग में अपनी पहली कप्तानी में बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा, मैंने बहुत कुछ सीखा। जब मैंने पहली बार अपनी आईपीएल टीम के लिए कप्तानी की, तो मुझे अपने बारे में और नेतृत्व के दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ पता चला। और मुझे लगा कि कप्तान के रूप में आपके सामने आने वाली अधिकांश चुनौतियाँ मानसिक होती हैं।

हर्षित राणा, रियान पराग, तुषार देशपांडे और अभिषेक सहित भारतीय खिलाड़ियों को भारतीय टीम के लिए पदार्पण करने का अवसर मिलेगा। गिल को लगता है कि यह श्रृंखला युवाओं और पदार्पण करने वालों को अंतरराष्ट्रीय अनुभव के साथ-साथ एक्सपोजर प्राप्त करने में मदद करेगी।

गिल ने कहा, यह विश्व कप में खेलने वाली टीम से काफी अलग है। टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं, जिनमें मैं भी शामिल हूं। इसलिए मुझे लगता है कि हम खिलाड़ियों को अनुभव देना चाहते हैं और उन्हें बताना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना कैसा होता है, क्योंकि कई खिलाड़ियों ने इतने मैच नहीं खेले हैं और कुछ खिलाड़ियों ने तो अपना डेब्यू भी नहीं किया है। इसलिए मुझे लगता है कि इस सीरीज के लिए हमारा लक्ष्य उन्हें अधिक अंतरराष्ट्रीय अनुभव देना है। भारत शनिवार शाम हरारे स्पोर्ट्स क्लब में टी20 सीरीज का पहला मैच खेलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.