ब्रिटेन में गर्मी का कहर: Google और Oracle को बंद करने पड़े क्लाउड सर्वर

0 295

लंदन: यूरोप में गर्मी के चलते अब तकनीक में रुकावटें आने लगी हैं. एक तरफ जहां बढ़ते तापमान के चलते फ्रांस, ग्रीस के जंगलों में भीषण आग लग रही है वहीं अब ब्रिटेन में गर्मी के चलते दिग्गज टेक कंपनियों को कुछ इलाकों में अपने क्लाउड सर्वर से जुड़ी मशीनें बंद करनी पड़ रही हैं. यूके में सर्वर कूलिंग की समस्या के बाद Google और Oracle को अपने क्लाउड सर्वर को ऑफ़लाइन लेना पड़ा।

आपको बता दें कि पूर्वी इंग्लैंड में पारा 40.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. वहां रहने वाले लोगों को इतनी गर्मी की आदत नहीं होती। टेक कंपनियों के डाटा सेंटर भी गर्मी नहीं झेल पा रहे हैं। बड़े नुकसान से बचने के लिए कई मशीनें बंद कर दी गई हैं। इससे कई सेवाएं प्रभावित हुई हैं। Oracle ने कई क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर संसाधनों को ऑफ़लाइन ले लिया है। इसमें यूके के दक्षिण में सर्वर से नेटवर्किंग, स्टोरेज और कंप्यूट शामिल हैं। कंपनी ने इसे हार्डवेयर को जलने से रोकने के लिए उठाया गया कदम बताया है।

ओरेकल ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि दक्षिण (लंदन) डेटा सेंटर के अंदर कूलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तापमान में वृद्धि के कारण समस्याओं का सामना कर रहा है। इसलिए, कुछ क्षेत्रों में होस्ट किए गए Oracle क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर संसाधनों तक पहुँचने या उपयोग करने में लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। संबंधित कर्मचारी मशीनों को ठीक करने में लगे हैं। इस तरह की परेशानी का सामना करने वाली Oracle अकेली कंपनी नहीं है। Google क्लाउड ने भी ऐसी समस्याओं की बात कही है। कंपनी के मुताबिक यूरोप-वेस्ट2-ए में स्थित सिस्टम में त्रुटियों की संख्या बढ़ गई है। लोगों को सेवा में देरी या अनुपलब्धता जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Google और Oracle के अलावा, BigQuery, SQL और Kubernetes सहित स्टोरेज और कंप्यूट से जुड़ी कई टेक कंपनियां समस्याओं का सामना कर रही हैं। Google ने 4.15 यूनिवर्सल टाइम पर डाउनटाइम को स्वीकार किया। इसके कारण यूके में वर्डप्रेस इंजन द्वारा होस्ट की गई वेबसाइटों को नीचे लाया गया, जो Google क्लाउड के माध्यम से संचालित होती है। बता दें कि अत्यधिक तापमान की वजह से इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में आग लग गई है. रनवे के पिघलने के कारण ल्यूटन हवाई अड्डे को अस्थायी रूप से बंद करने के साथ, मोटरवे यातायात, रेल और बिजली सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.