चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सरकार का विशेष फोकस

0 68

देहरादून : उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सरकार का विशेष फोकस है । केदारनाथ व यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर हर एक किलोमीटर पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा मेडिकल कॉलेजों के फैकल्टी डॉक्टर भी चारधाम यात्रा में तैनात किए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि 22 अप्रैल से शुरू हो रही चारधाम यात्रा को लेकर सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो बार चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक कर चुके हैं। इसके अलावा उनकी अध्यक्षता में यात्रा में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए रुद्रप्रयाग, टिहरी और पौड़ी जिले में तीन बैठकें हो चुकी हैं।डॉ. रावत ने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार को एयर एंबुलेंस की सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव दिया गया था। इसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

यात्रा के दौरान सरकार और एम्स ऋषिकेश संयुक्त रूप से एयर एंबुलेंस संचालित करेंगे। केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी ज्यादा दिक्कतें आती हैं। यदि किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे तत्काल एयर एंबुलेंस से एम्स ऋषिकेश या श्रीनगर मेडिकल कॉलेज पहुंचाया जा सकता है। स्वास्थ्य शिविरों में डॉक्टरों, विशेषज्ञ डॉक्टर और ऑक्सीजन सिलिंडर की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। इस बार मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को भी यात्रा के दौरान तैनात किया जाएगा। सरकार का पूरा प्रयास है कि यात्रा पर आने वाले किसी भी श्रद्धालु को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परेशानियों का सामना न करना पड़े।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.