कर्नाटक में 24 नवनियुक्त मंत्रियों को राजभवन में राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने दिलाई शपथ

0 97

बेंगलुरू : कर्नाटक में कांग्रेस की नई सरकार के 24 नवनियुक्त मंत्रियों को राजभवन में राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार और स्पीकर यू.टी. खादर ने नए मंत्रियों को बधाई दी। समारोह से पहले पत्रकारों से बात करते हुए, सिद्दारमैया ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों के विभागों का आवंटन कल तक किया जाएगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एच. के. पाटिल, एन. चेलुवरायस्वामी, सिद्दारमैया, के. वेंकटेश द्वारा शुरू किए गए अहिंदा आंदोलन के साथ खड़े होने वाले एकमात्र वोक्कालिगा विधायक ईश्वर खंड्रे, शरणबसप्पा बापूगौडा दर्शनापुर और आर.बी. थिम्मापुर ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली। कांग्रेस नेता शिवराज तंगाडगी, एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के करीबी शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल, मोगावीरा समुदाय से संबंधित मंकल वैद्य और जैन समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले डी. सुधाकर, संतोष लाड, एआईसीसी सचिव और तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी एन.एस. बोसेराजू, सीएम सिद्दारमैया के करीबी विश्वासपात्र भैरथी सुरेश, मधु बंगारप्पा और एम.सी. सुधाकर ने भी भगवान के नाम पर शपथ ली।

कांग्रेस नेता एच.सी. महादेवप्पा ने सत्य और निष्ठा की शपथ ली। के.एन. राजन्ना ने बुद्ध, बसव, अंबेडकर और महर्षि वाल्मीकि के नाम पर शपथ ली। कांग्रेस नेता शिवानंद पाटिल ने बसवन्ना के नाम पर शपथ ली। एसएस मल्लिकार्जुन ने भगवान कल्लेश्वर के नाम पर शपथ ली। लक्ष्मी हेब्बालकर ने जगज्योति बसवेश्वर, छत्रपति शिवाजी, बाबासाहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, मतदाता और अपनी मां के नाम पार शपथ ली। वरिष्ठ कांग्रेस नेता रहीम खान ने अल्लाह के नाम पर शपथ ली। बेल्लारी जिले से शक्तिशाली भाजपा नेता बी श्रीरामुलु को हराने वाले बी नागेंद्र ने महर्षि वाल्मीकि और भगवान के नाम पर शपथ ली. कृष्णा बायरे गौड़ा, दिनेश गुंडु राव ने भी शपथ ली।

सिद्दारमैया और शिवकुमार के अलावा आठ और मंत्री जी. परमेश्वर, के.एच. मुनियप्पा, के.जे. जॉर्ज, एम.बी. पाटिल, सतीश जरकिहोली, प्रियांक खड़गे, रामालिम्गा रेड्डी और बी.जेड. जमीर अहमद खान ने पिछले शनिवार को बेंगलुरु में शपथ ली थी। हालांकि, उनमें से किसी को भी अभी तक कोई पोर्टफोलियो आवंटित नहीं किया गया है। मधु बंगारप्पा, बी. नागेंद्र, एम.सी. सुधाकर, लक्ष्मी हेब्बलकर, भैरथी सुरेश, मंकल वैद्य और एन.एस. बोसेराजू ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

कर्नाटक में मंत्री पद से वंचित कांग्रेस नेताओं के विरोध के स्वरों के बीच उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने शनिवार को ‘निराश’ नेताओं से उनकी तरह धैर्यपूर्वक लगातार मेहनत करने की सलाह दी। शिवकुमार ने कहा, मुझे स्वर्गीय धर्म सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार और सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के दौरान कैबिनेट में शामिल होने का अवसर नहीं मिला। लेकिन मैंने अपना धैर्य नहीं खोया। इसी तरह, जिन्हें मंत्री पद नहीं दिया गया है, उन्हें भी धैर्य रखना चाहिए। शिवकुमार ने सवाल किया, सबको मौका मिलने वाला है, उन्हें क्यों नहीं मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.