हद से ज्यादा गिरने लगे हैं बाल, तो अपने दिनचर्या में तुरंत करें ये बदलाव, नहीं तो…

0 87

नई दिल्ली। आज के मॉडर्न लाइस्टाइल की सबसे आम समस्याओं में से एक है बालों का बुरी तरह से झड़ना। समय-समय पर बालों का झड़ना सामान्य बात है, लेकिन अगर ये समस्या गंभीर रूप ले चुकी है, तो इसे इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है जैसे जेनेटिक्स, असंतुलित हार्मोन, तनाव, खराब पोषण और बालों पर अधिक केमिकल का इस्तेमाल। सोते हुए तकिए पर बाल नजर आने लगें तो समझ जाइये कि समस्या काफी गंभीर है। अगर आप भी अत्यधिक झड़ रहे बालों को रोकने के लिए किसी उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो परेशान न हों। हम आपक कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नियमित पालन करके बालों को झड़ने से रोकने कि कोशिश की जा सकता है।

बालों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की आवश्यकता है और इसके लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। पानी स्कैल्प और बालों को हाइड्रेट करता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है और बालों की मजबूती को बढ़ावा मिल सकता है। कोशिश करें कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। आप अपने स्कैल्प की मालिश करके नए बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं और बालों के झड़ने को रोक सकते हैं। हर दिन कुछ मिनट अपनी उंगलियों से स्कैल्प में धीरे-धीरे मालिश करें। यह बालों के रोम में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देकर मजबूत बालों के विकास को प्रोत्साहित करेगा।

अपने बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बेहद महत्वपूर्ण है। आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आयरन, जिंक, विटामिन डी और विटामिन बी -12 से भरपूर हो। बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में अंडे, मछली, नट्स, बीज, पत्तेदार साग और साबुत अनाज शामिल करें। बालों के झड़ने का धूम्रपान एक महत्वपूर्ण कारक है। धूम्रपान स्कैल्प में रक्त की आपूर्ति को कमजोर कर सकता है और बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बाल झड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करें।

बालों पर केमिकल का उपयोग करने से इसके रोम छिद्र क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और बालों का झड़ना शुरू होने लगता है। कठोर केमिकल युक्त हेयर कलर, स्ट्रेटनर और अन्य स्टाइलिंग प्रोडक्ट के उपयोग से जितना हो सके बचना चाहिए। इसके बजाय बालों की देखभाल के लिए आपको प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना चाहिए जो आपके बालों पर कोमल हों।

ये आज के समय की सबसे सामान्य समस्या बनती जा रही है। हर व्यक्ति तनाव से ग्रसित है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तनाव बालों के झड़ने और समय से पहले सफ़ेद होने का कारण बन सकता है? इसलिए अगली बार जब आप किसी बात को लेकर तनाव में हों तो दो बार सोचें। तनाव और चिंता को कम करने के लिए आपको ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी तकनीकों का अभ्यास करना चाहिए। अगर चोटी और पोनीटेल जैसी टाइट हेयर स्टाइल आपका रोज़ का लुक है, तो आपको ये आदत छोड़नी होगी। यह आपके रोम छिद्रों को खींच कर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए, ढीले और आरामदायक हेयर स्टाइल चुनें जो आपके बालों पर तनाव न डालते हों।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.