Happy Valentine’s Day !! जानिए क्यूं और किस वजह से यह दिवस मनाया जाता है !

0 106

वेलेंटाइन डे सब मनाते है लेकिन इसके पीछे की कहानी शायद ही किसी को पता होगी . क्या आप जानते है वेलेंटाइन एक आदमी का नाम था ……..
कैंडी, फूल, दिल के आकार के नोट्स-वेलेंटाइन डे के बारे में क्या पसंद नहीं है? हर साल 14 फरवरी को होने वाला यह डे प्यार फैलाने के बारे में है। आज हम जिस 14 फरवरी को जानते हैं, उसका नाम वेलेंटाइन नाम के एक आदमी से मिला है। जबकि कुछ अलग-अलग कहानियों में अलग – अलग बताया गया है कि उन्होंने 14 फरवरी को मनाने के पीछे क्या किया था, कई लोगों का मानना है कि एक रोमन संत थे जिसने जोड़ों को गुप्त रूप से शादी करने में मदद की।

रोम के सम्राट क्लॉडियस II – जिन्होंने वर्ष 268 ईस्वी से 270 ईस्वी तक शासन किया था – जिन्होने शादी पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि उन्होंने सोचा था कि अविवाहित पुरुष बेहतर सैनिक बन सकते है ।
वेलेंटाइन ने सोचा कि यह अनुचित है और नियमों को तोड़ने का फैसला किया और लोगो का विवाह गुपचुप तरीके से कराने की कोशिश की .वह अंत में पकड़ा गया था और बाद में सम्राट की अवहेलना करने के लिए वर्ष 270 के 14 फरवरी को मार डाला गया था। मरने से ठीक पहले, वेलेंटाइन ने माना जाता है कि पहली बार “वेलेंटाइन” अपने जेलर की बेटी को लिखा था, जिसके साथ वह प्यार में पड़ गया था। बाद में, 5 वीं शताब्दी में, पोप गेलासियस प्रथम ने अपनी मृत्यु के दिन को सेंट वेलेंटाइन डे के रूप में घोषित किया।
प्रत्येक फरवरी में रोम में आयोजित, इस कार्यक्रम का हिस्सा नए जोड़ों को एक साथ लाने और प्यार को ख़ूबसूरती की परिभाषा देने के लिए केन्द्रित किया गया था .

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.