Health Tips: शरीर के लिए आवश्यक है फाइबर, कमी से होते हैं रोग

0 137

नई दिल्ली: जिस तरह से शरीर के पोषक तत्त्वों के लिए प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन की आवश्यकता होती है उसी तरह से हमारे शरीर के लिए फाइबर की भी बहुत महत्ता है। यह शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्त्वों में से है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में फाइबर की कमी होने से कई प्रकार की समस्याएँ होने लगती हैं।

फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी खाद्य सामग्री में हरी सब्जियाँ, टमाटर, भिंडी, पालक, खीरा, हरी मिर्च, दही, साबुत अनाज और ब्रोकली को अवश्य शामिल करें। अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में आप सुबह या शाम को हल्के नाश्ते के रूप में फलों का सेवन कर सकते हैं। फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आप संतरा, अनानास, केला, पपीता, कीवी, चीकू, अनार आदि को ले सकते हैं। इन फलों के सेवन से न सिर्फ फाइबर की कमी पूरी होती है अपितु इन फलों का सेवन आपको तंदरुत और तरोताजा भी रखता है।

ब्लड शूगर लेवल
फाइबर की कमी से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आने लगते हैं। मधुमेह (डायबिटीज) के रोगियों में फाइबर की कमी के कारण ही वजन बढऩे की समस्या दिखाई देती है। मधुमेह से पीडि़तों को फाइबर की पर्याप्त मात्रा अपने भोजन में शामिल करनी चाहिए इससे ब्लड शुगर सही रहता है।
जो लोग डायबिटीक नहीं होते हैं उनका वजन भी कई बार फाइबर की कमी की वजह से बढऩे लगता है। फाइबर युक्त भोजन करने से वजन संतुलित रहता है।

पाचन तंत्र कमजोर या कब्ज की शिकायत रहना
फाइबर की कमी के चलते हमें कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। कब्ज अर्थात् पेट का सही तरीके से साफ न होने से हमारे में चिड़चिड़ापन, खीझ और घबराहट के साथ असीडिटी की समस्या होने लगती हैं। वहीं दूसरी ओर कई लोगों का फाइबर की कमी के कारण पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इसलिए अपनी खाद्य सामग्रियों में फाइबर युक्त सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे आपको इन दोनों समस्याओं से निजात मिल सकेगी।

जी मिचलाना
आए दिन आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका जी मिचला रहा है और उल्टी होने वाली है, तो यह शरीर में फाइबर की कमी का स्पष्ट संकेत है। इस समस्या के बचाव के लिए आपको अपने भोजन में हाई प्रोटीन फूड केलोरी का सेवन करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.