पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए घरेलू उपाय

0 25

नई दिल्ली : क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक ज्यादा चाय, कॉफी, रेड वाइन, सोया सॉस, स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, रेगुलर ब्रश ना करना दांतों को पीला करने का काम करते हैं. ऐसे में यदि आप इनमें से किसी कारण के वजह से पीले दांतों की समस्या से परेशान हैं तो चमचमाते दांत पाने के लिए अपनी आदत में सुधार के साथ यहां बताए गए उपायों को ट्राई कर सकते हैं.

कच्चा पपीता एक अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है क्योंकि इसमें पपेन और काइम पैपिन एंजाइम होते हैं. जो दांतों के सतही दागों को हटाने और दांतों में प्लाक के विकास को कम करने में सक्षम होता है. ऐसे में पपीते को धोकर छिलका और बीज निकाल दें. फिर गूदे को एक ब्लेंडर में ब्लेंड करें. एक जालीदार कपड़े का उपयोग करके गूदे को निचोड़ें और अपने दांतों को ब्लीच करने के लिए इसमें थोड़ा सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं. फिर इससे रोज कुल्ला करें.

केले के छिलके मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिजों से भरे होते हैं, जो दांतों की सतह को सफेद बनाने के लिए भी मददगार माने जाते हैं. ऐसे में आप केले के छिलके के निचले हिस्से से अपने दांतों को रगड़ सकते हैं. एक बार रगड़ने के बाद इसे कम से कम दस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद, एक ताजा सूखा टूथब्रश लें और अपने दांतों को घिसें. एक बार हो जाने पर, छिलका हटा दें और टूथपेस्ट का उपयोग करके अपनी नियमित ब्रशिंग करें.

दांतों को सफेद करने के लिए नींबू के अर्क और छिलके का उपयोग किया जा सकता है. इनमें उच्च मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है, जिसमें ब्लीचिंग इफेक्ट होता है. ऐसे में आप पीले दांतों पर नींबू का छिलका रगड़ सकते हैं.

सेंधा नमक का उपयोग पीले दांतों के प्रभावी उपचार के रूप में किया जाता है. ऐसे में आप अपने नियमित टूथपेस्ट पर एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं और इससे ब्रश करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.