कितनी सेफ है वो इमारत, जहां अमेरिका ने अपनी सारी दौलत छिपाई हुई है, गोल्ड के अलावा और क्या-क्या है वहां?

0 93

एक बिल्डिंग ऐसी है, जो इस श्रेणी में नहीं आती, इसके बाद भी उसकी सुरक्षा बहुत पक्की है. इतनी कि उसे दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारतों में रखा जाता है. अमेरिका के केंटुकी में बने फोर्ट नॉक्स में दरअसल सरकारी सोने का बड़ा हिस्सा रखा हुआ है. ऐसे में इसकी सिक्योरिटी भी उतनी ही टाइट है. इसके चारों ओर कई सेफ्टी लेयर्स हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि दुनिया का सबसे शातिर या पहुंचवाला इंसान भी सेंध नहीं लगा सकता.

फोर्ट नॉक्स वैसे कोई एक इमारत नहीं, बल्कि केंटकी का एक मिलिट्री बेस है, जो काफी लंबा-चौड़ा है. यहां कैंपस के भीतर अलग-अलग बिल्डिंग्स हैं, जिसमें आर्मी वाले और उनके परिवार रहते हैं. ये वे लोग हैं, जिनपर गोल्ड रिजर्व की सुरक्षा का जिम्मा है. यहीं एक इमारत के भीतर वो तिजोरी है, जिसमें सोना रखा हुआ है. ये बिल्डिंग लगभग 16 हजार क्यूबिक फीट ग्रेनाइट और साढ़े 4 हजार यार्ड्स कंक्रीट से बनी हुई है, जिसमें हजारों टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है.

सऊदी, UAE, अमेरिका और भारत शुरू करने जा रहे ये काम, चीन की उड़ेगी नींद
साल 1930 से अगले कुछ सालों के दौरान बने फोर्ट नॉक्स में तब के समय में साढ़े 6 लाख डॉलर से ज्यादा का खर्च आया था. फोर्ट नॉक्स का असल नाम यूनाइटेड स्टेट्स बुलियन डिपॉजिटरी है. स्टील फेसिंग और तगड़ी सुरक्षा के चलते इसे फोर्ट नॉक्स कहा जाने लगा.

कहा जाता है कि यहां जमीन के भीतर विस्फोटक पदार्थ रखे हुए हैं जो शरीर के तापमान से संचालित होते हैं. यानी अगर कोई घुसपैठ की कोशिश करें तो बिना चेतावनी पाए उसका काम खत्म हो जाएगा.

किसी भी प्राकृतिक आपदा से भी इसे सुरक्षित माना जाता है. हालांकि इसपर यूएस मिंट पुलिस ने कोई आधिकारिक बयान कभी नहीं दिया.

सोने का ये भंडार इतना सुरक्षित है, कि उसे लेकर मुहावरे तक बन गए. अमेरिकी चुनावों से पहले कई लीडर ये कहते पाए गए कि इलेक्शन प्रोसेस फोर्ट नॉक्स की तरह मजबूत होना चाहिए. इसी बेहद मजबूत किले को लेकर कई कंस्पिरेसी थ्योरीज भी रहीं.

एक समय पर कहा जाने लगा कि वॉल्ट के भीतर का सारा सोना अमेरिका ने बेच दिया है और अब वहां कुछ नहीं. एक्सपोर्ट- इंपोर्ट बैंक ऑफ यूनाइटेड स्टेट्स के काउंसलर और वकील पीटर डेविड बेटर ने सबसे पहले ये बात फैलाई, जिसके बाद शक गहराता चला गया. यहां तक कि अमेरिका को लगने लगा कि इससे दुनिया में उसकी साख को धक्का लग सकता है और बाजार पर भी असर हो सकता है. यही वजह है कि 23 सितंबर 1974 को वहां के कई नेता और प्रेस के कुछ लोग फोर्ट नॉक्स के भीतर ले जाए गए. सोना तब भी वहां था.

सोना यहां बार के फॉर्म में रखा हुआ है, जिसे बुलियन भी कहते हैं. ये 99.5% शुद्ध सोना है. हरेक बार का वजन लगभग साढ़े 12 किलो है. इन्हें लंदन गुड्स डिलीवरी भी कहा जाता है. ये एक तरह का पैमाना है, जिसमें पास होने के बाद सोने को पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (LBMA) ने ये स्टैंडर्ड बनाया था, जिसे अमेरिका भी मानता है.

यूनाइटेड स्टेट्स मिंट पुलिस की आधिकारिक साइट के अनुसार यहां अमेरिकी गोल्ड रिजर्व का आधा सोना रखा हुआ है. इसके अलावा संविधान की असल कॉपी और आजादी की घोषणा की कॉपी भी यहां है. दूसरे वर्ल्ड वॉर में पर्ल हार्बर अटैक के बाद आनन-फानन ये चीजें वॉशिंगटन डीसी से फोर्ट नॉक्स भेज दी गईं. लेकिन सबसे अजीब चीज जो यहां है, वो है अफीम. अमेरिकी मिलिट्री ने इसे एहतियात रख छोड़ा था. जैसे मान लो कोई इमरजेंसी आ पड़े और पेनकिलर्स कम पड़ जाएं तो ऐसे में यही काम आ जाएंगे. अब भी इनका स्टॉक यहीं रखा हुआ है.

अमेरिका के पास भले ही दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड रिजर्व हो, लेकिन सोने को लेकर अब चिंता जताई जा रही है. जानकार मानते हैं कि धरती का ज्यादातर सोना निकाला जा चुका. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, अब तक लगभग 2 लाख टन सोना निकाला जा चुका और अब सिर्फ 50 हजार टन ही बाकी है. ऐसे में अगले 20 वर्षों में जमीन के नीचे सोना पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

सोना खत्म होने के बाद क्या होगा, इसपर आम लोग ही नहीं, एक्सपर्ट भी चिंतित होते रहे. इससे पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था तहस-नहस हो सकती है क्योंकि अब भी देश की शक्ति उसके गोल्ड रिजर्व से निकाली जाती है. किसी भी देश के व्यापार में भी सोना बड़ा हिस्सा रहता आया है. ये अब से नहीं, बल्कि सदियों से है. तो ये भी मुमकिन है कि सोना खत्म होने पर बड़े देश, कमजोर देशों पर हमला करके उनके सोने का भंडार कब्जाने लगें, लेकिन ये सारी बातें फिलहाल हाइपोथेटिकल हैं.

सोना खत्म होना वैसा ही है, जैसे दुनिया से चावल खत्म हो जाना. इसके बगैर गुजारा नहीं. तो इसकी तलाश में पैसे वाली कंपनियां हर असंभव लगने वाली जगह को एक्सप्लोर करेंगी. मिसाल के तौर पर समुद्र के नीचे सोना खोजा जाएगा. बर्फीले रेगिस्तान, जहां धुव्रीय भालू रहते हैं, उन जगहों पर खदानें लगाई जाएंगी. या फिर अंतरिक्ष में सोना ढूंढा जाएगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.