सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड कैसे मिलेगा? काम आएगी ये जानकारी

0 129

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जल्द ही एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2023 से शुरू होगी. इसलिए माना जा रहा है कि बोर्ड इसी हफ्ते ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी कर देगा.

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 14 फरवरी 2023 को खत्म होंगे. बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के मॉडल पेपर, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम जैसी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं. 15 फरवरी 2023 से शुरू होने वाली थ्योरी परीक्षा की डेटशीट भी cbse.gov.in पर चेक की जा सकती है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड खुद डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. इन एडमिट कार्ड को सिर्फ स्कूल अथॉरिटी ही डाउनलोड कर सकती है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को अपना एडमिट कार्ड लेने के लिए स्कूल के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद स्कूल से कलेक्ट किया जा सकता है.

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में दो तरह के स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं- रेगुलर और प्राइवेट. रेगुलर मोड में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स स्कूल से एडमिट कार्ड लेंगे, जबकि प्राइवेट मोड वालों को अपना एडमिट कार्ड खुद डाउनलोड करना होगा. cbse.gov.in पर अपने क्रिडेंशियल्स के जरिए लॉगइन करके ये स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.