पिंपल्स और दाग-धब्बों ना हो परेशान, तो ट्राई करें भिंडी के ये एंटी -एजिंग फेस पैक

0 145

नई दिल्ली: भिंडी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने से न केवल भूख बढ़ती है बल्कि शरीर में एनर्जी भी बरकरार रहती है। सब्‍जी के रूप में भिंडी तो हम सभी ने खाई होगी, लेकिन क्‍या कभी आपने चेहरे पर भिंडी के उपयोग के बारे में सोचा है? शायद नहीं। लेकिन अब जरूर सोचिए, क्‍योंकि जब आपको मालूम पड़ेगा कि भिंडी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

ये भी कहा जाता है कि इस सब्जी में कैल्शियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, सोडियम, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्पलेक्स औरविटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाती है। आज हम आपको भिंडी के ऐसे व्यूटी टिप्स बताएंगे, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है। यहां उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर दिखने वाली सबसे आम समस्‍याओं, मुंहासे और झुर्रियों के लिए फेस पैक बनाने का तरीका बता रहे हैं। आइए, जानते हैं कि भिंडी के इस्तेमाल से आप झाईयां, पिम्पल से कैसे छुटकारा पा सकते हैं-

1- सबसे पहले आप कुछ भिंडी ले और उन्‍हें धो लें।

अब आप भिंडी की डंठल हटाकर भिंडी को मिक्‍सर जार में डाल दें।

अब आप इसमें आधा चम्‍मच टी ट्री ऑयल, 1 चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच नींबू का रस डालें।

इन सभी को ग्राइंड करके एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें।

अब आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें। ध्‍यान रखें कि आप गर्दन पर भी इस पेस्‍ट को लगाएं यदि गले के आसपास झुर्रियां हों।

30 मिनट इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा रहने दें, जब तक यह सूख न जाए। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।

2- आप भिंडी को धोकर मिक्‍सर जार में ग्राइंड कर लें।

अब इस पेस्‍ट को बाउल में लें और इसमें आधा चम्‍मच बेकिंग पाउडर, 1 चम्‍म्‍च एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच नारियल का तेल डालें और अच्‍छे से मिलाएं।

अब इस पेस्‍ट को आप अच्‍छे से मिलाएं, ताकि सभी चीजें पेस्‍ट में सही से मिल जाएं।

फिर आप इस पेस्‍ट को मुंहासे और दाग-धब्‍बे वाली जगह लगा सकते हैं। फिर से 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें और सूख जाने के बाद

चेहरा धो लें।

यह आपके चेहरे से सभी मुंहासे से पड़े निशानों को साफ करने और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। आप हफ्ते में 2 बार इस मास्‍क को लगा सकते हैं।

3- एक बर्तन में पानी उबालना पड़ेग। उबलते पानी में आपको भिंडी के साथ आधा चम्मच जीरा डाले। इसके बाद इसमें तोरई के टुकड़े और धनिया पत्ति भी मिलाएं और थोड़ी देर तक उसे उबाले। इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा कर लें. फिर इसे छानकर कॉटन बॉल से अपने चेहरे और हाथों पैरों पर लगाए। आधे घंटे तक इसे लगाए रखें इसके बाद साफ पानी से साफ करे। इससे आपकी त्वचा बेहद मुलायम हो जाएग।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.