G7 में पीएम मोदी ने पहनी रिसाइकिल प्लास्टिक बोतलों से बनाई गई जैकेट, दुनिया को दिया पर्यवरण बचने का सन्देश

0 81

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी इस वक़्त 6 दिवसीय विदेश दौरे पर हैं. इस दौरे की शुरुआत पीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा से की. यहां प्रधानमंत्री G-7 सम्मेलन में शामिल हुए. जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने भारत को अतिथि देश के तौर पर G7 में शामिल होने का निमंत्रण दिया था. पीएम मोदी शुक्रवार (19 मई) को हिरोशिमा पहुंचे और कई अंतर्राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात की.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी विश्व को पर्यावरण बचाने का संदेश देते भी दिखाई दिए. दरअसल पीएम मोदी ने G7 मीटिंग में जो जैकेट पहली थी, वह रिसाइकिल मैटिरियल से तैयार की गई थी. इस जैकेट को पहनकर पीएम मोदी ने दुनिया को पर्यावरण तका संदेश दिया. इस जैकेट को बनाने के लिए प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग किया गया था. प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा करके क्रश किया गया और फिर उन्हें मेल्ट किया गया. इसके बाद कलर मिलाकर सूत बनाया गया. इस प्रकार पुरानी इस्तेमाल की गई प्लास्किट की बोतलों से प्रधानमंत्री मोदी की जैकेट बनाई गई. इसके लिए माध्यम से पीएम मोदी ने विश्व को सस्टेनेबिलिटी का संदेश दिया.

इसके साथ ही G7 शिखर सम्मेलन इतर QUAD शिखर सम्मेलन में, पीएम मोदी ने क्लाइमेट चेंज पर अंतर सरकारी पैनल पर जोर दिया, जो ये बताता है कि कि सभी क्षेत्रों में तेजी से और दूरगामी बदलाव की जरूरत है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.