भारत-सिंगापुर के बीच ट्रांजैक्शन हुआ आसान, UPI और PayNow ने लॉन्च किया रियल टाइम पेमेंट लिंक

0 176

मुंबई। भारत और सिंगापुर ने दुनिया के सबसे बड़े प्रेषण प्राप्तकर्ताओं में से एक और एशियाई वित्तीय महाशक्ति के बीच आसान सीमा पार मनी ट्रांसफर की सुविधा के लिए मंगलवार को एक रीयल-टाइम लिंक लॉन्च किया।

भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और सिंगापुर सुविधा के बीच लिंक होने के कारण धन हस्तांतरण अब केवल मोबाइल फोन के माध्यम से ही संभव होगा। इस तरह की सीमा-पार स्थानांतरण व्यवस्था आमतौर पर भुगतान लागत को कम करती है। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सेवा के शुभारंभ को चिह्नित करने के लिए एक आभासी कार्यक्रम में कहा यह दोनों देशों के लोगों को तुरंत और कम कीमत पर पैसे (केवल अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके) ट्रांसफर करने की अनुमति देगा।

पीएम मोदी ने कहा कनेक्टिविटी से प्रवासी श्रमिकों, पेशेवरों, छात्रों और उनके परिवारों को मदद मिलेगी। UPI एक त्वरित, रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को बैंक खाता विवरण प्रकट किए बिना कई बैंकों के बीच मनी ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। इसी तरह, PayNow भाग लेने वाले बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक सेवा है जो आपको एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके सिंगापुर डॉलर में एक बैंक से दूसरे बैंक में धन भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बयान में कहा, प्रारंभ में, भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक आवक और जावक दोनों ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करेंगे, जबकि एक्सिस बैंक और डीबीएस इंडिया आवक ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करेंगे। सिंगापुर में उपयोगकर्ताओं के लिए, सेवा डीबीएस-सिंगापुर और लिक्विड ग्रुप – एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। आरबीआई ने कहा कि समय के साथ और बैंक जुड़ेंगे।

शुरुआत के लिए एक भारतीय उपयोगकर्ता प्रति दिन 60,000 भारतीय रुपये ($ 725.16) तक भेज सकता है। लॉन्च इवेंट में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने कहा कि भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार खुदरा भुगतान और प्रेषण वर्तमान में $1 बिलियन सालाना से अधिक है। ली ने कहा “UPI-PayNow लिंक उपयोगिता में बढ़ेगा और व्यापार करने में आसानी में योगदान देगा।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.