भारत ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण किया

0 36

नई दिल्ली । भारत ने बुधवार को ओडिशा के तट से दूर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सफल परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किए गए नियमित उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च का हिस्सा था। अधिकारी ने कहा कि लॉन्च एक पूर्व निर्धारित सीमा के लिए किया गया था और सिस्टम के सभी परिचालन मानकों को मान्य किया गया था।

एक अन्य कदम में, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और सचिव डीडीआरएंडडी और डीआरडीओ के अध्यक्ष समीर वी कामत ने बुधवार को कम तीव्रता वाले संघर्ष (एलआईसी) उत्पादों पर डीआरडीओ के संग्रह को संयुक्त रूप से जारी किया।

डीआरडीओ के अधिकारियों ने कहा कि भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप, संग्रह में एलआईसी संचालन के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित 100 से अधिक तकनीकों, प्रणालियों और उत्पादों को शामिल किया गया है। यह केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए सूचनाओं का बहुमूल्य भंडार है।

सहयोग, एलआईसी संचालन के लिए प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों को विकसित करने के लिए संस्थागत रूप से, डीआरडीओ को एलआईसी संचालन के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए आवश्यक कई उत्पादों और प्रणालियों को विकसित करने में मदद मिली है। डीआरडीओ ने कहा कि सहयोग ने एलआईसी संचालन के लिए भविष्य की आवश्यकताओं की पहचान करने और उनके विकास के लिए रोडमैप को परिभाषित करने में भी मदद की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.