चीन के खिलाफ कूटनीति अपनाएगा भारत, इन तीन देशों के साथ मिलकर करेंगे ड्रैगन की घेराबंदी

0 284

नई दिल्ली। भारत-इजरायल, अमेरिका और यूएई के नए समूह I2U2 को चीन के आक्रामक रुख के खिलाफ भारत द्वारा एक और कूटनीतिक हमला माना जा रहा है। यह समूह समुद्री परिवहन, आर्थिक प्रगति और भविष्य की बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए बनाया गया है, लेकिन जिस तरह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की घेराबंदी पूर्व में क्वाड के माध्यम से की गई है। इस ग्रुप के जरिए चीन की आर्थिक घेराबंदी कर कूटनीतिक संदेश भी दिया गया है। इससे पश्चिम एशियाई देशों में चीन का प्रभाव कम होगा और कूटनीतिक चिंताएं बढ़ेंगी।

गुरुवार को आयोजित I2U2 के पहले शिखर सम्मेलन में, हालांकि प्रधान मंत्री ने वैश्विक आर्थिक प्रगति, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर जोर दिया, लेकिन इसमें भी, चीन के लिए एक स्पष्ट संकेत है, जो अपनी आर्थिक प्रगति पर अड़ा हुआ है, कि यह समूह दुनिया में एक आर्थिक शक्ति। में उभरेगा
यह भी पढ़ें | चीन को सबक सिखाने के लिए अमेरिका ने भारत के पक्ष में लिया ये बड़ा फैसला

इस तरह i2u2 बन गया
दरअसल, भारत ने पिछले साल 2020 में अमेरिका, इजरायल और यूएई के बीच अब्राहम समझौता किया था। तब इसे इंटरनेशनल फोरम ऑफ इकोनॉमिक कोऑपरेशन का नाम दिया गया था। पिछले साल अक्टूबर में समूह की औपचारिक बैठक भी हुई थी। बाद में यह नया समूह i2 यानी भारत और इज़राइल और U2 अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात में बदल गया।

इसलिए यह ग्रुप महत्वपूर्ण है
जानकारों के मुताबिक पड़ोसी देश चीन की आक्रामकता से निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा ताकतवर देशों के साथ भारत की साझेदारी कूटनीतिक तौर पर अहम है. अमेरिका भी दुनिया में चीन के प्रभाव को सीमित करना चाहता है। जबकि संयुक्त अरब अमीरात ने हाल के दिनों में अपना ध्यान गैर-तेल अर्थव्यवस्था में स्थानांतरित कर दिया है, भविष्य में तेल से होने वाले मुनाफे में गिरावट आएगी क्योंकि दुनिया हरित ऊर्जा की ओर बढ़ रही है। इसी तरह इजराइल ने भी अपनी वैश्विक नीति में बदलाव किया है। वह अलग-थलग रहने के बजाय समूह में शामिल होना पसंद कर रहा है। वैसे भी इस्राइल के लिए भारत के साथ-साथ यूएई भी एक प्रमुख रक्षा खरीदार है।

भविष्य की चुनौतियों से निपटने में मददगार
यह समूह आर्थिक प्रगति और भोजन, ऊर्जा आदि के क्षेत्रों में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में भी बेहद मददगार साबित हो सकता है। चारों देशों में कोई न कोई विशेषज्ञता और योग्यता है, जिसके कारण यह समूह मजबूत होता है। जैसे, अमेरिका के पास राजनीतिक-राजनयिक शक्ति है। इजरायल के पास तकनीक है। यूएई के पास पैसा है जबकि भारत के पास मानव संसाधन और विशाल बाजार है।

i2u2 का असर जल्द दिखाई देगा
समूह का प्रभाव जल्द ही साझेदारी और वैश्विक कूटनीति के आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में दिखाई देगा। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि समूह के देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले से ही मजबूत हैं। बदलती भू-राजनीतिक स्थिति के बावजूद, भारत-अमेरिका संबंध मजबूत हुए हैं। यूएई के साथ संबंध 50 साल पुराने हैं। हाल ही में एक मुक्त व्यापार समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। इजराइल एक ऐसा देश है, जिसने कारगिल युद्ध के दौरान वैश्विक दबाव को दरकिनार करते हुए बहुत ही कम समय में भारत को हथियारों की आपूर्ति की थी।

भारत की कूटनीति कई मंचों पर सफल रही है
वैश्विक कूटनीति में भारत की सफलता साफ दिखाई दे रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह कई प्लेटफार्मों का सफलतापूर्वक उपयोग करता है। इनमें G-20, G-7, Quad, ASEAN, BRICS, SAARC, United Nations, World Economic Forum, BIMSTEC आदि शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.