इसरो ने लाॅन्च किया सबसे छोटा नया सैटेलाइट व्हीकल , 3 सैटेलाइट करेगा लाॅन्च

0 211

ISRO Launch SSLV D2 : इसरो ने नए स्माॅल सैटेलाइट लाॅन्चिंग व्हीकल SSLV D2 को लाॅन्च कर दिया है। इस सैटेलाइट व्हीकल की लाॅन्चिंग शुक्रवार सुबह 9ः15 श्रीहरिकोटा के सतीश भवन केंद्र से हुई। इससे पहले 9 अगस्त 2022 को इसकी लाॅन्चिंग के प्रयास किए गए थे लेकिन लाॅन्चिंग फेल हो गई थी।

लाॅन्चिंग व्हीकल 3 सैटेलाइट लाॅन्च करेगा। जिसमें अमेरिका का जानूस-1, चेन्नई के स्पेस स्टार्ट अप का आजादी सैट-2 और इसरो का एक सैटेलाइट शामिल है। लाॅन्चिंग व्हीकल 15 मिनट तक पृथ्वी की निचली कक्षा में उड़ान भरेगा।

SSLV का मकसद छोटे सैटेलाइट्स की लाॅन्चिंग
इसरो की ओर से एसएसएलवी को लाॅन्च इसलिए किया गया है ताकि इससे छोटे सैटेलाइट को लाॅन्च किया जा सकें। एसएसएलवी 10 से 500 किलोग्राम के ऑब्जेक्ट को 500 किमी. दूर प्लैनर ऑर्बिट में ले जा सकता है।

इससे पहले छोटे हो या बड़े सभी सैटेलाइट पोलर सैटैलाइट लाॅन्च व्हीकल से ही लाॅन्च किये जाते थे। अब नये लाॅन्चिंग व्हीकल के आ जाने से यह अब बड़े मिशन के लिए फ्री हो सकेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.