ITBP Constable Recruitment 2022: कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, नौकरी पाने का शानदार मौका

0 58

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को नौकरी पने का शानदार अवसर मिल रहा है। ITBP की ओर से कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो उम्मीदवार इन पदों को पाने के इच्छुक हैं वे ITBP Constable Recruitment 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। बतादें जारी की गई नोटिफिकेशन के तहत कुल 52 पदों पर भर्ती होनी है। इन कुल 52 पदों में 44 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए (एनिमल ट्रांसपोर्ट) के कॉन्स्टेबल के भरें जाएंगे जबकि 08 पद महिलाओं के भरे जाएंगे। यदि कैटेगेरी देखें तो जनरल के लिए 33 पद हैं, ईड्ब्ल्यूएस के 05 पद, एससी के 02 और एसटी के 12 पद आरक्षित हैं।

आवेदन के लिए योग्यता

आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10वीं) की परीक्षा उत्तीरण होना अनिवर्य है। आवेदक की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

फिजिकल फिटनेस

पुरुष आवेदकों की लंबाई 170 सेंटीमीटर, छाती 80 से 85 सेंटीमीटर, दौड़ साढ़े 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर, लॉन्ग जंप – 11 फीट और हाई जंप – 3.5 फीट होना अनिवर्य है। महिलाओं की लंबाई 157 सेंटीमीटर, रनिंग – 4.5 मिनट में 800 मीटर, लॉन्ग जंप – 9 फीट और हाई जंप – 03 फीट होना ज़रूरी है।

आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेंणी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क लगेगा। जबकि एसएससी, एसटी, एवं महिला अभ्यार्थियों सहित पूर्व कर्माचारियों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

कितना मिलेगा वेतन

आईटीबीपी कॉन्स्टेबल (पशु परिवहन) पद पर नियुक्ती के लिए पात्रउम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के लेवल-3 पे मैट्रिक्स के तहत 21700 रुपये से 69100 रुपये तक मासिक वेतन दिया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.