तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे भूटान के राजा जिग्मे, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा- यह यात्रा दोनों देशों को करेगी मजबूत

0 62

नई दिल्ली : भूटान (Bhutan) के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (King Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) आज भारत आए हैं। भूटान के राजा वांगचुक का दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (Foreign Minister Dr. S. Jaishankar) ने स्वागत किया। भारत में राजा का तीन दिवसीय का दौरा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने मीडिया के लोगों से कहा कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और अद्वितीय संबंधों को और मजबूत करेगी।

मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के भारत आगमन पर उनका स्वागत करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उनकी यात्रा करीबी और अनूठी भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, राजा के साथ विदेश मंत्री डॉ. टांडी दोरजी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी भारत दौरे पर आए हैं।

भूटान के राजा वांगचुक अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे। राजा वांगचुक की यह यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित रूप से उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की लंबे समय से चली आ रही परंपरा को ध्यान में रखते हुए है। राजा वांगचुक की यात्रा भारत और भूटान दोनों को द्विपक्षीय सहयोग की पूरी श्रृंखला का मूल्यांकन करने का अवसर प्रदान करेगी।

गौरतलब हो कि फरवरी 2023 में भूटान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष वांगचुक नामग्याल के नेतृत्व में भूटान के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की थी। प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा था कि भारत दोनों देशों के बीच बहुआयामी और अनूठी मित्रता को बहुत महत्व देता है। राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा कि इस वर्ष भूटान सबसे कम विकसित देशों से आगे निकल जाएगा और 2034 तक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था बनने की राह पर चल पड़ेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.