राजस्थान में लंपी वायरस का कहर, 23 पशुओं में संक्रमण की हुई पुष्टि गोवंश को लगाए जा रहे गॉड पॉक्स के टीके

0 263

उदयपुर: प्रतापगढ़ जिले में गोवंश में लंपी वायरस संक्रमण फैलता जा रहा है। रविवार को जिले में 23 गोवंश को लंपी डिजीज संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस तरह अब तक जिले में लंपी डिजीज संक्रमण के 101 मामले सामने आ चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार जिले के गोवंश में लंपी वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पशुपालन विभाग के डॉ. जय प्रकाश परतानी का कहना है कि रविवार को जिले में 23 गोवंश को लंपी डिजीज संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस तरह अब तक जिले में 101 गोवंश लंपी डिजीज संक्रमित मिल चुके हैं। लंपी वायरस का कहर जिले में फैलने के बाद विभाग पूरी तरह सतर्क है। विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर पशुओं का सर्वे कर रहा है। जिले में आंकड़ा धीरे.धीरे विषम संख्या में लगातार बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

डॉ. परतानी का कहना है कि जिले के सभी गोवंश को पशुपालन विभाग के सहयोग से गॉड पॉक्स टीके लगाए जा रहे हैं। जिले में अब तक 600 से अधिक गोवंश के टीके लगाए गए हैं। विभाग संक्रमित पशुओं के बाड़े में दवाई छिड़काव कर ग्रामीणों को जागरूक कर रहा है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के गोवंश में लंपी वायरस ने कोहराम मचा दिया है। पशुओं को निशाना बनाने वाले इस खतरनाक वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर है। लंपी एक संक्रामक बीमारी है, जिसके चलते राजस्थान में पांच हजार से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी है। वहीं, एक लाख से अधिक मवेशी इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। गोवंश में लगातार फैल रहे लंपी वायरस के चलते प्रदेश के किसान चिंतिंत हैं। इसके बाद पशुपालन विभाग प्रदेश में सक्रियता से पशुओं के टीकाकरण में जुट चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.