Maharashtra Rajya Sabha Vote:2 जमानत खारिज, टीम ठाकरे के लिए झटका

0 319

Maharashtra Rajya Sabha Vote:महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन को एक बड़ा झटका देते हुए, एक अदालत ने आज दो गिरफ्तार नेताओं, नवाब मलिक और अनिल देशमुख की जमानत खारिज कर दी, जिनके वोट कल होने वाले राज्यसभा चुनाव में महत्वपूर्ण थे।

यह झटका एक चुनाव से एक दिन पहले आया जिसमें हर वोट की गिनती होगी और फैसले तार-तार हो सकते हैं।
महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक फरवरी में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद से जेल में हैं। राज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख भी इसी तरह के आरोपों में जेल में हैं।

उन्होंने शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए एक दिन की जमानत का अनुरोध किया था, लेकिन अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय के इस तर्क से सहमति जताई कि “कैदियों के पास मतदान का अधिकार नहीं है”।

दोनों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सदस्य हैं, जो कांग्रेस के साथ शिवसेना के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा है।

उसी समय, विपक्षी भाजपा ने आज एक फायदा उठाया क्योंकि उसके नेता देवेंद्र फडणवीस ने कोविड के लिए मूल परीक्षण किया, जिसका अर्थ है कि वह कल मतदान कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में छह राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे और सात उम्मीदवारों के साथ दो दशक से अधिक समय में पहली बार राज्य में मुकाबला होगा।

शिवसेना ने दो उम्मीदवार संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारा है। विपक्षी भाजपा ने तीन उम्मीदवारों को उतारा है- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक।

सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी राकांपा और कांग्रेस ने एक-एक उम्मीदवार प्रफुल्ल पटेल और इमरान प्रतापगढ़ी को नामित किया है।

Maharashtra Rajya Sabha Vote: राज्यसभा सीट जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए।

शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी के पास राज्यसभा की छह में से तीन सीटें जीतने की संख्या है, जिसके लिए 288 विधायक मतदान करेंगे।

भाजपा, जिसके विधानसभा में 106 सदस्य थे, अपने दम पर दो जीत सकती है, लेकिन उसने छठी सीट के लिए भाजपा के धनंजय महादिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच एक तीसरे को मैदान में उतारा है।

छोटे दल और निर्दलीय – उनके पास 29 विधायक हैं – यह तय करने में बड़ी भूमिका निभाएंगे कि कौन जीतता है।

भाजपा के पास 22 अतिरिक्त वोट हैं और उसका दावा है कि उसे सात निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। वह 13 और का समर्थन हासिल कर अंतर को पाटने की कोशिश कर रही है।

शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने किसी भी विश्वासघात और क्रॉस वोटिंग को रोकने के लिए अपने विधायकों को रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.